Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

Lok sabha elections 2024 Live: आज प्रयागराज में होंगे पीएम मोदी, बिहार में भी करेंगे जनसभा

लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पांच फेज के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब सभी दल छठे चरण के चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं। आइए जानते हैं इस चुनाव से जुड़ी हर अपडेट हमारे इस Live Blog में।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 22, 2024 6:39 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lok Sabha Elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 धीरे-धीरे अब अपने समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। बीते 19 अप्रैल को चुनाव की शुरुआत हुई थी और अब तक देश के विभिन्न राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 5 चरणों के चुनाव समाप्त हो चुके हैं। अब छठे चरण का चुनाव 25 मई और सातवें जो कि आखिरी चरण का चुनाव है उसके लिए मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। आइए जानते हैं इस चुनाव से जुड़ी हर अपडेट हमारे इस Live Blog के माध्यम से....

 

Latest India News

Lok sabha elections 2024 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 3:00 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मैं अपनी मेहनत से राजनीति में आऊंगा- वाड्रा

    रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, "मैं देश के लोगों की सेवा करता हूं...मैं अपनी मेहनत से लंबे समय के लिए राजनीति में आऊंगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं राजनीति में सिर्फ इसलिए आऊंगा क्योंकि मैं गांधी परिवार का सदस्य हूं। मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मैंने किशोरी लाल शर्मा के साथ सुल्तानपुर और जगदीशपुर में काम करना शुरू किया। मुझे बहुत खुशी हुई कि वे अमेठी से उम्मीदवार बने हैं..."

  • 2:41 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कम वोटिंग से खफा हुए शिंदे

    सीएम एकनाथ शिंदे ने दिए मुख्य सचिव को आदेश। पांचवे चरण में क्यों मतदान कम हुआ, क्या प्रशासन में कोई ख़ामिया रहीं, ये पता लगाने के लिए दिए आदेश। बता दें कि महाराष्ट्र में पांचवें और  आखिरी चरण में औसतन 54 फ़ीसदी वोटिंग हुई है। 

     

  • 2:19 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बिहारियों का अपमान करने वालों के साथ है कांग्रेस-आरजेडी- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इंडी वालों ने पहले तो यहां से उद्योग, व्यापार का पलायन कराया और अब ये लोग बिहार के परिश्रमी साथियों का अपमान करने में जुटे हैं। पंजाब में कांग्रेस के एक नेता है, दिल्ली में कांग्रेस परिवार के खासमखास हैं और ये कहते हैं कि बिहार के लोगों को पंजाब में बहिष्कार करना चाहिए।

  • 2:11 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एटम बम हमारे पास भी है सीएम योगी

    डुमरियागंज लोक सभा क्षेत्र में आयोजित जनसभा योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो लोग स्वतंत्र  भारत में रहकर पाकिस्तान का राग अलाप रहे है वो भारत में बोझ क्यों बनते है जाये पाकिस्तान चले जाओ। पाकिस्तान के क्या हालत है आप देख रहे हो 23 करोड़ की आबादी वो भी भूखो मर रही है। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के लोग कहते है पाकिस्तान के खिलाफ मत बोलो उनके पास एटम बम है। हमने कहा एटम बम हमारे पास भी है, हम भी जानते है  पाकिस्तान ने कुछ दुस्साहस किया नहीं कि उसका अस्तित्व ही समाप्त हो जायेगा।

     

  • 1:02 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सिद्धार्थनगर में योगी आदित्यनाथ की सभा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "...कांग्रेस के समय में तत्कालीन प्रधानमंत्री कहा करते थे कि 100 पैसा भेजते हैं, नीचे केवल 15 पैसा पहुंचता है। आज ये स्थिति नहीं है। आज तो आपके पास जनधन अकाउंट है। पैसा सीधे आपके अकाउंट में आता है... हम लोग लखनऊ में एक क्लिक करते हैं अगले ही क्षण आपके पास पैसा आ जाता है... "
     

  • 1:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विकसित भारत बनाना है- पीएम मोदी

    महाराजगंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आपको गारंटी देता हूं, मैं आपके लिए दिन-रात मेहनत करूंगा, पहले से भी ज्यादा मेहनत करूंगा।  मुझे आपके लिए, आपके भविष्य के लिए, आपके बच्चों के भविष्य के लिए विकसित बिहार बनाना है, विकसित भारत बनाना है।"

  • 12:41 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुझे भद्दी-भद्दी गालियां दी गई- रोहिणी

    छपरा फायरिंग मामले पर राजद नेता और सारण लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "भाजपा के लोग डरे हुए हैं। लोकतंत्र की हत्या की जा रही है... भाजपा वाले गुंडों पर FIR होनी चाहिए। प्रशासन से हमारी मांग है कि इन सभी गुंडों को पकड़कर जेल में डालें... एक उम्मीदवार के तौर पर हमें हर एक बूथ पर जाने का अधिकार है... मैं वहां पोलिंग देखने गई थी। भाजपा के गुंडे अंदर बैठे थे... मुझे भद्दी-भद्दी गालियां दी गई हैं... मुझ पर जानलेवा हमला हुआ है... उन्हें किसने ये अधिकार दिया... ये लोग गुंडागर्दी पर आ गए हैं।"
     

     

  • 12:40 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भाजपा 80 की 80 सीटें जीतेगी- स्वतंत्र देव सिंह

    उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा, "उत्तर प्रदेश की जनता का आशीर्वाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ है। हर कार्यकर्ता कमल खिलाने के लिए रात-दिन परिश्रम करता है। हमें पूरा विश्वास है कि भाजपा 80 की 80 सीटें जीतेगी...आने वाले 4 जून को सपा, बसपा और कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो जाएगा। 

  • 12:36 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम ने हमेशा ओडिया भाषा और संस्कृति का गौरव बढ़ाया- अमित शाह

    ओडिशा के संबलपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने हमेशा ओडिया भाषा और संस्कृति का गौरव बढ़ाने का काम किया है।  मोदी जी ने हमारे ओडिशा के गरीब और आदिवासी के घर की बेटी द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति बनाकर समग्र ओडिशा का सम्मान करने का काम किया है।

  • 12:35 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अगले 5 वर्षों में ज्यादा काम होगा- पीएम मोदी

    पूर्वी चंपारण में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "देश में गरीब की पूछ तब शुरू हुई, जब गरीब का ये बेटा प्रधानसेवक के रूप में आपकी सेवा में खपने लगा। पिछले 10 साल में मोदी का बहुत सारा समय पिछली सरकारों के गड्ढे भरने में निकला है। जो काम 10 वर्षों में हुआ है, अब उससे ज्यादा काम अगले 5 वर्षों में होगा। ये मोदी की गारंटी है..."

     

  • 12:32 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    4 जून के बाद मोदी को बेड रेस्ट होगा?

    पूर्वी चंपारण में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैंने सुना है कि यहां कोई घूम-घूम कर कह रहा है कि 4 जून के बाद मोदी को बेड रेस्ट होगा। मेरी तो ये कामना है कि देश के किसी भी नागरिक को बेड रेस्ट की जरूरत ना पड़े। देश का हर नागरिक ऊर्जा से और उत्सव से भरा हो..."

  • 12:10 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    चार जून इंडी के इरादों पर होगा प्रहार- पीएम मोदी

    चार जून को इंडी वालों के इरादे पर सबसे बड़ा प्रहार होगा। ये प्रहार देश में भ्रष्टाचार पर होगा, ये प्रहार तुष्टीकरण की राजनीति पर होगा, ये प्रहार टुकड़े-टुकड़े गैंग पर, ये प्रहार समाज को लड़ाने वाली गंदी सोच पर होगा, ये प्राहर सनातन को गाली देने वाली विकृत मानसिकता पर होगा। ये प्रहार अपराधी, माफिया जंगलराज पर होगा, ये प्रहार महिला विरोधी मानसिकता पर होगा।" 

  • 11:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोतिहारी में पीएम मोदी की सभा

    बिहार के मोतिहारी में चुनावी जनसभा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंपारण की ये धरती प्रेरणा की धरती है। 21वीं सदी का भारत इंडी गठबंधन के पापों के साथ आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए हर चुनाव में कांग्रेस आरजेडी जैसे दलों पर जनता जोर का प्रहार कर रही है। 

  • 11:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    400 पार की बात पर गठबंधन को चक्कर आने लगता है

    सीएम योगी ने कहा है कि जब भी 400  पार की बात आती है गठबंधन को चक्कर आने लगता है , ये घबरा जाते है   ,जनता से पूछती है 400 सीट क्या है तो लोग जवाब देते है जो राम को लाये है हम उनको लाएंगे। ... ये राम विरोधी है ही वोट के लिए देश का विरोध कर रहे है गरीब का अनुसूचित  जाती ,जनजाति पिछड़ी जाती ,के हको पर सेंधमारी का प्रयास कर रहे है इनके द्वारा  षड़यत्र जो हो रहा है वो बताने के लिए आये है

     

  • 11:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बलरामपुर में सीएम योगी की रैली

    यूपी के बलरामपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब तक 11 राज्यों में जा चूका हूँ। देश के अंदर पहला चुनाव है जिसके बारे में आम जनता पहले दिन से आश्वस्त है एक ही नारा  गूंज रहा है- अब की बार 400 पार।

  • 10:45 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    यूपी की सभी 80 सीटें जीतेंगे- ब्रजेश पाठक

    उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि बीजेपी राज्य की सभी 80 सीटों पर जीत रही है। 5वें चरण के चुनाव के बाद हम कह सकते हैं कि बीजेपी को अब तक सभी सीटें मिल रही हैं...कांग्रेस पटरी से उतर चुकी है और वह रायबरेली में भी हारने जा रही है।

     

  • 10:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    428 सीट पर मतदान पूरा

    पांचवें चरण में मतदान समाप्त होने के साथ ही 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 428 सीट पर मतदान पूरा हो गया है। शेष दो चरण के तहत मतदान 25 मई और 1 जून को होना है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

  • 10:05 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ओडिशा में मतदान का बहिष्कार

    ओडिशा के बलांगीर में लगभग 1,100 ग्रामीणों ने स्कूल और अस्पताल की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया है। एक ग्रामीण का कहना है कि हमने पंचायत और हाई स्कूल की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया...वहां सड़कें भी नहीं हैं। लगभग 1780 मतदाता हैं...जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, हम अपना वोट नहीं डालेंगे।"

  • 9:57 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भाजपा ने जयंत सिन्हा को भेजा नोटिस

    बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी कर 2 दिन के अंदर जवाब देने को कहा है। भाजपा ने कहा है कि आप संगठनात्मक कार्यों और चुनाव प्रचार में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। आपको अपने वोट का प्रयोग करने की ज़रूरत भी महसूस नहीं हुई। इससे पार्टी की छवि खराब हुई है।

  • 9:37 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जन समर्थन और भी मजबूत होता जा रहा है- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि लोगों ने फैसला किया है कि वे केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की मजबूत सरकार चाहते हैं, इसलिए सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रति जन समर्थन की लहर और भी मजबूत होती जा रही है।

  • 9:33 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कंगना रनौत को दिखाए गए काले झंडे

    हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार एवं अभिनेत्री कंगना रनौत को सोमवार को लाहौल-स्पीति के काजा में स्थानीय लोगों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए। 

  • 9:22 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    छपरा में बूथ पर हुए विवाद के बाद चली गोली

    छपरा में कल शाम पोलिंग बूथ पर हुए विवाद में आज सुबह एक पक्ष को दूसरे पक्ष ने गोली मार दी है । एक कि मौत हो गई है और दो घायलों को पटना रेफर किया गया है। 

  • 8:36 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    उद्धव ठाकरे के खिलाफ शिकायत

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई और महाराष्ट्र में अन्य जगहों पर लोकसभा चुनाव मतदान के दौरान यहां संवाददाता सम्मेलन आयोजित करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। 

  • 8:26 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पांचवें फेज में 60.09 फीसदी वोटिंग

    चुनाव आयोग ने देर रात जानकारी दी है कि चुनाव के पांचवें फेज में रात 11.30 बजे तक 60.09 फीसदी वोटिंग हुई है। हालांकि, ये आंकड़े अभी अनुमानित हैं। 

  • 8:03 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    जमशेदपुर में राहुल की रैली

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को झारखंड में होंगे। यहां वह जमशेदपुर के गोपाल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।

     

  • 8:01 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महिलाओं से संवाद करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को काशी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में 25 हजार महिलाओं से संवाद करेंगे।

  • 7:25 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    5 लाख लोगों को जुटाने का लक्ष्य

    प्रदेश और क्षेत्र के भाजपा नेता बीते कई दिनों से पीएम मोदी की इस रैली को सफल बनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। भाजपा ने पीएम की इस सभा में पांच लाख लोगों को सभा में शामिल कराने का लक्ष्य रखा है।

  • 7:23 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    प्रयागराज में भी रैली करेंगे पीएम मोदी

    पीएम मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी रैली करेंगे। वह यहां पर फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के पक्ष में समर्थन जुटाएंगे। 

  • 7:16 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सुशील कुमार मोदी आवास पर पहुंचे पीएम

    पटना पहुंचने पर प्रधानमंत्री सीधे भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी आवास पर पहुंचे । सुशील कुमार मोदी की पिछले सप्ताह कैंसर से मृत्यु हो गई थी। प्रधानमंत्री ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त किया। 

     

  • 7:15 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    एक सप्ताह के भीतर पटना दूसरे दौरे पर पीएम

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव के बीच एक सप्ताह के भीतर पटना के अपने दूसरे दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे। मोदी ने पिछले सप्ताहांत पटना में एक रोड शो किया था। 

     

  • 7:12 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सीवान और पूर्वी चंपारण में पीएम मोदी की रैली

    पीएम मोदी मंगलवार को बिहार में हैं। उनका सुबह सीवान और पूर्वी चंपारण जिलों में चुनावी रैलियों के लिए निकलने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री के इस दौरे के मद्देनजर पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement