Monday, June 17, 2024
Advertisement

IPL 2024 का क्वालीफायर-1 मैच आज, T20 WC के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जाएंगे ये दो खिलाड़ी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 की पहली फाइनलिस्ट टीम का फैसला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाले मैच से होगा। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 2 युवा खिलाड़ियों को टीम के साथ भेजने का फैसला किया है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 21, 2024 9:39 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का क्वालीफायर-1 मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों के बीच खेला जाएगा। ये आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का पहला मैच होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कुछ बदलावों के साथ फाइनल स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। बता दें आईसीसी के नियम के मुताबिक, सभी टीमें 25 मई तक अपने स्क्वॉड में बदलाव कर सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।  

IPL 2024 का क्वालीफायर-1 मैच आज

आईपीएल 2024 में प्लेऑफ के मुकाबलों की शुरुआत आज (21 मई) से होने जा रही है। प्लेऑफ में सबसे पहले क्वालीफायर-1 मैच खेला जाएगा। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने होंगी। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। ये मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

क्वालीफायर-1 मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम? 

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाले क्वालीफायर-1 मैच के दौरान अहमदाबाद में बारिश की संभावना ना के बराबर है। मौसम विभाग के अनुसार, अहमदाबाद में मैच के दौरान तापमान 38-42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। ऐसे में फैंस को 21 मई को बिना किसी परेशानी के मैच का मजा लेने का मौका मिलेगा। 

IPL इतिहास के बड़े कीर्तिमान के करीब पहुंचे विराट कोहली

आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल में 8000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल 29 रनों की जरूरत है। विराट कोहली अब तक आईपीएल में कुल मिलाकर 7971 रन अपने नाम कर चुके हैं। इसके लिए उन्होंने 251 मैचों की 243 पारियां खेली हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 113 रन का है। विराट कोहली ने आईपीएल में 38.69 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं उनका स्ट्राइक रेट 131.95 का है।

एमएस धोनी के रिटायरमेंट पर CSK के CEO का बड़ा बयान

एमएस धोनी के अगले सीजन में खेलने को लेकर चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के टॉप अधिकारी भी अनिश्चित बने हुए हैं। फ्रेंचाइजी के सीईओ कासी विश्वनाथन ने कहा कि उन्होंने हमें कुछ नहीं बताया है। वैसे भी वो हमें ऐसी बातें नहीं बताते। वो बस फैसला करते हैं। ऐसे में एमएस धोनी अगला सीजन खेलेंगे या नहीं इसकी अटकलें तब तक बनी रहेगी, जब तक एमएस धोनी खुद इसके बारे कोई खुलासा नहीं करते हैं। हालांकि एमएस धोनी के पास इस मुद्दे को लेकर फैसला करने के लिए अगले सीजन तक का समय नहीं होगा। बीसीसीआई रिटेंशन के लिए एक पॉलिसी जल्द ही जारी कर सकती है। ऐसे में धोनी और फ्रेंचाइजी को रिटेंशन लिस्ट का ऐलान करने से पहले कोई निर्णय लेना होगा। 

रोहित के आरोपों पर IPL टीवी ब्रॉडकास्टर का जवाब  

रोहित शर्मा ने हाल ही में अपने पोस्ट में आईपीएल में टीवी ब्रॉडकास्टर अधिकार हासिल करने वाली कंपनी को खरी-खरी सुनाई थी। रोहित शर्मा ने चैनल पर रिकॉर्डिंग रोकने के आग्रह के बावजूद उनकी निजता के उल्लंघन का आरोप लगाया था। लेकिन स्टार स्पोर्ट्स ने सोमवार को रोहित शर्मा से जुड़ी किसी निजी बातचीत के ऑडियो का प्रसारण करने से इनकार किया।

ऑस्ट्रेलिया के फाइनल स्क्वॉड का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने फाइनल स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने मेन स्क्वॉड में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले चुने गए स्क्वॉड में ट्रैवलिंग रिजर्व का ऐलान नहीं किया था, ऐसे में अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2 खिलाड़ियों को ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में इस टूर्नामेंट के लिए चुना है। टी20 वर्ल्ड कप अभियान के लिए कैरेबियाई दौरे पर देर से टिकट हासिल करने वाले खिलाड़ी मैथ्यू शॉर्ट और जेक फ्रेजर-मैकगर्क हैं।

T20 वर्ल्ड कप के लिए पापुआ न्यू गिनी टीम से जुड़ा ये दिग्गज 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पापुआ न्यू गिनी की टीम ने वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी फिल सिमंस को 'स्पेशलिस्ट कोच' के तौर टीम के साथ जोड़ा है। उनके पास कोचिंग का लंबा अनुभव है, जो पापुआ न्यू गिनी टीम के काम आ सकता है। क्रिकेट पापुआ न्यू गिनी ने अपने प्रेस रिलीज में बताया है कि सिमंस की नियुक्ति स्थानीय परिस्थितियों में उनके कोचिंग के अनुभव को देखते हुए की गई है। वेस्टइंडीज की टीम ने साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। तब वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस ही थे। 

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान 

T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने वाली है। इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन दोनों देशों के कई बड़े खिलाड़ी इस समय आईपीएल 2024 में खेल रहे हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम इस सीरीज में नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी। वेस्टइंडीज की टी20 टीम के कप्तान रोवमैन पॉवेल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। ऐसे में वह इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। जिसके चलते ब्रैंडन किंग को इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं, शिमरोन हेटमायर, अल्जारी जोसेफ, आंद्रे रसेल और शेरफेन रदरफोर्ड को भी प्लेऑफ मैचों के चलते इस स्क्वॉड में सामिल नहीं किया गया है।

दीप्ति जीवनजी ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड 

भारत की दीप्ति जीवनजी ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर टी20 रेस में 55.07 सेकेंड के वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता है। पैरा एशियाई खेलों की गोल्ड मेडल विजेता दीप्ति ने अमेरिका की ब्रियाना क्लार्क का 55.12 सेकेंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने पिछले साल पेरिस में बनाया था। तुर्की की एसिल ओंडेर 55.19 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं जबकि एक्वाडोर की लिजांशेला एंगुलो 56.68 सेकेंड का समय निकालकर तीसरे स्थान पर रहीं। 

मलेशिया मास्टर्स में खिताब का सूखा खत्म करने उतरेंगी सिंधू

ब्रेक से लौटी पी वी सिंधू पेरिस ओलंपिक से पहले मंगलवार से शुरू हो रहे मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत दर्ज करके अपना मनोबल ऊंचा करने के इरादे से उतरेंगी। पूर्व वर्ल्ड चैंपियन सिंधू ने उबेर कप और थाईलैंड ओपन में भाग नहीं लिया। अब वापसी करते हुए उनका लक्ष्य इस बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट में महिला एकल में अच्छा प्रदर्शन करने का होगा। वह पिछले साल अक्टूबर में घुटने की चोट से उबरने के बाद से फॉर्म में नहीं है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement