Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

सोया मिल्क सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें किस समय पीने से होगा लाभ?

सोया मिल्क का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है। जानते हैं इसे पीने का सही समय क्या है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 30, 2024 21:49 IST
सोया मिल्क के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सोया मिल्क के फायदे

सोया के सेवन से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। सोया में प्रोटीन, विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं वहीं कैलोरी कम मात्रा में होती है। आयुर्वेद में सोया का काफी महत्व है। कैल्शियम से भरपूर सोया आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। जानिए सोया दूध के फायदे और बनाने का सिंपल तरीका।

इन परेशानियों में कारगर है सोया मिल्क:

  • हड्डियों को बनाए मजबूत: सोया में पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है। अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो गई हैं और रह-रह कर जॉइंट्स में दर्द होता है तो सोया मिल्क का सेवन करे।

  • वजन करे कम: अगर आपका वजन ज़्यादा बढ़ गया है तो सोया मिल्क को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

  • कोलेस्ट्राल करे कम: सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस नामक तत्व पाया जाता है। साथ ही इसमें हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं जो आपके दिल को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है। 

  • एनीमिया से बचाए: सोया मिल्क फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व खून में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं सोया मिल्क

घर पर सोया मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले रात को 2 चम्मच सोया पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका छिलका निकाल लें। इसके बाद एक ग्राइंडर में 5-5 बादाम और अखरोट, 1 चम्मच  कद्दूकस किया हुआ नारियल, 2 चम्मच सोया और रात को भिगोया हुआ 1 चम्मच तिल और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका सोया मिल्क बनकर तैयार है। रोजाना एक गिलास सोया मिल्क पानी फायदेमंद है। सोया दूध प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए यदि आप वजन घटाने के प्रोसेस में हैं, तो आप व्यायाम के 1 घंटे बाद इसे पियें। इससे आपको जल्दी फायदा होगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement