Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की बायोपिक कांस में लाई भूचाल, अमेरिका के पर्व राष्ट्रपति की जिंदगी के अनसुने पहलू आए सामने

डोनाल्ड ट्रंप की जिंदगी पर बनाई गई बायोपिक 'द अप्रेंटिस' कांस में दिखाई गई। फिल्म को देखने के बाद इसे 8 मिनट का स्टैंडिंग अवोशन भी मिला। फिल्म में अमेरिका के पर्व राष्ट्रपति की जिंदगी से जुड़े कई राज भी खोले गए हैं।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: May 21, 2024 9:19 IST
Donal trump, Donal trump biopic- India TV Hindi
Image Source : X 'द अप्रेंटिस' का एक सीन।

एक ओर 6 हफ्तों से डोनाल्ड ट्रंप का गुप्त धन परीक्षण न्यूयॉर्क में जारी है, वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर बनी फिल्म का प्रीमियर सोमवार को कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया गया। इसमें 1980 के दशक वाले ट्रंप की एक तीखी छवि प्रस्तुत की गई। ईरानी डेनिश फिल्म निर्माता अली अब्बासी द्वारा निर्देशित 'द अप्रेंटिस' में सेबस्टियन स्टेन ने ट्रंप की भूमिका निभाई है। फिल्म का केंद्रीय संबंध ट्रंप और बचाव पक्ष के वकील रॉय कोहन (जेरेमी स्ट्रॉन्ग) के बीच है, जो जोसेफ मैक्कार्थी की 1950 के दशक की सीनेट जांच के मुख्य वकील थे।

कोहन ने कैसे ट्रंप को बदला

कोहन को ट्रंप के लंबे समय तक सलाहकार के रूप में दर्शाया गया है, जो उन्हें न्यूयॉर्क शहर की राजनीति और व्यापार की निर्ममता में प्रशिक्षित करता है। शुरू में कोहन ने ट्रंप संगठन की सहायता की जब संघीय सरकार द्वारा आवास में नस्लीय भेदभाव के लिए मुकदमा दायर किया जा रहा था। 'द अप्रेंटिस', जिसे सच्ची घटनाओं से प्रेरित बताया गया है, कोहन के साथ ट्रंप के व्यवहार को फॉस्टियन सौदेबाजी के रूप में चित्रित करता है जिसने एक व्यापारी के रूप में और बाद में एक राजनेता के रूप में उनके उत्थान का मार्गदर्शन किया। स्टेन का ट्रंप शुरू में एक अधिक भोला रियल-एस्टेट संघर्षकर्ता था, जो जल्द ही कोहन की शिक्षा से बदल गया। फिल्म कान्स में बिक्री के लिए है, इसलिए इसकी रिलीज डेट अभी तय नहीं है। वैसे इस फिल्म को कांस में 8 मिनट का स्टैंडिंग अवोशन मिला है।

फिल्म में इस शख्स ने लगाया है पैसा

वैरायटी ने सोमवार को 'द अप्रेंटिस' को लेकर कथित तौर पर पर्दे के पीछे के कहानी की रिपोर्ट दी। कई सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में बताया कि वाशिंगटन कमांडर्स के पूर्व मालिक और 'द अपरेंटिस' में निवेशक अरबपति डैन स्नाइडर ने ट्रंप के चित्रण को लेकर फिल्म निर्माताओं पर फिल्म को संपादित करने का दबाव डाला है। स्नाइडर ने पहले ट्रंप के राष्ट्रपति अभियान के लिए दान दिया था। फिल्म के प्रेस नोट में अब्बासी जिनकी पिछली फिल्म 'होली स्पाइडर' में एक महिला पत्रकार को ईरान में एक सीरियल किलर की जांच करते हुए दिखाया गया है, उन्होंने कहा कि 'हिस्ट्री चैनल एपिसोड' बनाने की योजना नहीं बनाई थी।

डोनाल्ड ट्रंप की लाइफ के कुछ हिस्सों को दिखाती है फिल्म

अब्बासी ने कहा, 'यह डोनाल्ड ट्रंप की बायोपिक नहीं है। हमें उनके जीवन के ए से जेड तक के हर विवरण में कोई दिलचस्पी नहीं है। हम रॉय के साथ उनके संबंधों और रॉय के उनके साथ संबंधों के माध्यम से एक बहुत ही विशिष्ट कहानी बताने में रुचि रखते हैं।' इसके राजनीतिक प्रभाव के बावजूद, संभावित पुरस्कार दावेदार के रूप में 'द अप्रेंटिस' की काफी चर्चा होने की संभावना है। 80 के दशक के गंभीर सौंदर्य परिदृश्य में फिल्माई गई यह फिल्म एचबीओ के उत्तराधिकार के समापन के एक साल बाद न्यूयॉर्क के धन और शक्ति के परिदृश्य को मजबूती से दिखाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement