Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 20th to 26th May 2024: इस हफ्ते इन 4 राशियों के सितारे होंगे बुलंद, होने वाले हैं मालामाल, जानें सभी राशियों का हाल

Weekly Horoscope 20th to 26th May 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Naveen Khantwal Updated on: May 19, 2024 18:13 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 20th to 26th May 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 20 से 26 मई 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

MESH LOVE RASHIFAL- मेष लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से राहु के बारहवें भाव में होने के कारण इस पूरे ही सप्ताह, सेहत से जुड़ी समस्याएँ आपको परेशानी दे सकती हैं। जिसके कारण आप अपने जीवन का आनंद उठाने से भी वंचित रह सकते हैं और मुमकिन है कि इस सप्ताह, आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक न रहे। जिससे परिवार के सदस्यों, खासतौर से आपके साथी को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। ये सप्ताह धन निवेश के लिए अच्छा रहने वाला है। आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति दूसरे भाव में मौजूद हैं इसलिए यदि आप कोई नया वाहन या घर लेने की सोच रहे हैं तो, आपको किसी बड़े या बुजुर्ग की उचित सलाह से ही निवेश करने की ज़रूरत है। संभावना है कि इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की सलाह आपको अतिरिक्त धन कमाने में मदद करेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। साथ ही आप घर के सदस्यों पर खुलकर खर्च करते व उनके लिए उपहार लेते भी दिखाई देंगे।

यदि आप किसी अधिकारी या निवेशक से, मुलाक़ात करने के लिए पूर्व से ही अपने प्रयास कर रहे थे तो, इस सप्ताह अचानक से किसी करीबी या दोस्त की मदद से आपकी उनसे मुलाक़ात मुमकिन है। इसलिए खुद को इसके लिए पहले से ही तैयार करते हुए, अपने ज्ञान को बढ़ाएं। अन्यथा उनके प्रश्न आपका मुँह बंद करते हुए, उनके ही सामने आपको मुर्ख प्रदर्शित कर सकते हैं। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की ज़रूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे।

उपाय: रोज़ भगवान नरसिम्‍हा की पूजा करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

VRISHABH LOVE RASHIFAL- वृषभ लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से राहु ग्‍यारहवें भाव में मौजूद हैं। इस राशि की महिलाओं के लिये इस सप्ताह एरोबिक्स करना, उनके स्वास्थ्य में अनुकूल बदलाव लाने में मदद करेगा। आपको अपने साथ-साथ इस सप्ताह अपने घर के लोगों के स्वास्थ्य का भी ज़रूरी ध्यान रखते हुए, बाहर का खाना खाने से बचना होगा। इसलिए आप घर पर ही विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन बनाकर, ज़ायके का आनंद उठा सकते हैं। आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के पांचवे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपके मन में रचनात्मक विचारों की कोई कमी नहीं होगी, लेकिन आपके लिए ज़रूरी होगा कि आप अपने इन विचारों को सही दिशा में इस्तेमाल करते हुए, इनसे अच्छा आर्थिक लाभ उठा सकें। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इसी कारण कोई बेहतरीन नया विचार, आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। इसलिए फ़ालतू की बातों में समय की बर्बादी न करते हुए, सही दिशा में ही अपने प्रयास जारी रखें। इस सप्ताह आपके दोस्त कोई बढ़िया योजना बनाकर, आपका मन ख़ुशनुमा कर देंगे। ये योजना कही बाहर जाने की हो सकती है, जहाँ आपको अपने दोस्तों के साथ पुनः मौज-मस्ती करने का अवसर मिल सकेगा।

इस सप्ताह कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों और आपके बॉस गुस्से के मूड में होंगे। जिसके चलते वो आपके हर काम में कमी ढूढ़ते दिखाई देंगे। इससे आपका मनोबल भी टूट सकता है, साथ ही आशंका है कि आपको कई बार दूसरे सहकर्मियों के बीच अपनी बेज़ती भी महसूस हो। इस सप्ताह यदि शिक्षा या किसी विषय को लेकर छात्रों के मन में कोई संदेह था तो, वो पूरी तरह दूर हो जाएंगे। ख़ास तौर से इस राशि के वो जातक जो हार्ड वेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपनी मेहनत के अनुसार अपार सफलता मिल सकती है। इसलिए इधर-उधर की बातें या घरेलू मुद्दों के बारे में सोच-सोचकर समय की बर्बादी न करते हुए, केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही अपना सारा ध्यान दें।

उपाय: बृहस्‍पतिवार के दिन बृहस्‍पति देव को प्रसन्‍न करने के लिए यज्ञ-हवन करवाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

MITHUN LOVE RASHIFAL- मिथुन लव राशिफल

चंद्र राशि से राहु के दसवे भाव में होने की वजह से ये सप्ताह आपका स्वास्थ्य जीवन, काफी बेहतरीन रहने वाला है। इस दौरान आप उन लोगों से ज्यादा घुलना मिलना पसंद नहीं करेंगे, जो आपको व्यर्थ की चिंता देते हैं। जिसकी वजह से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी काफी बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आप किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए, न चाहते हुए भी उसपर अपना बहुत सा धन खर्च कर सकते हैं। जिससे आपको बाद में परेशानी होगी। इसलिए दूसरों पर धन खर्च करते समय थोड़ा समझदारी से काम लेना ही, आपके लिए इस समय सबसे अधिक बेहतर रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को, इस सप्ताह बेहद अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। क्योंकि संभावना है कि घर-परिवार में किसी नए या नन्हे मेहमान का आगमन होगा, जिससे पारिवारिक वातावरण में खुशहाली आएगी। इस दौरान घर के लोगों में भाईचारा और आपसी प्रेम भी साफ़ दिखाई देगा।

चंद्र राशि से शनि के नौवें भाव में उपस्थित होने के कारण इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। इस सप्ताह सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं।

उपाय: रोज़ विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

KARKA LOVE RASHIFAL- कर्क लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से शनि आठवे भाव में हैं इसलिए सामाजिक मेल-जोल से ज़्यादा, आपको इस हफ्ते अपनी सेहत को प्राथमिकता देने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप रोज़ाना सैर पर जाकर व बाहर का खाना त्यागकर, खुद को सेहतमंद रखने का प्रयास कर सकते हैं। आप किसी कारणवश आपका धन चोरी होने की, संभावना है। इसलिए अपने धन को सोच-समझकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें और उसके बारे में केवल घर के सदस्यों के अलावा किसी को न बताएं। हर किसी के लिए उसकी समस्याएं ही, हमेशा बड़ी होती है। और इस सप्ताह मुमकिन है कि आपकी परेशानी भी, आपके लिए ख़ासी बड़ी हो, लेकिन आपको इस बात को भी समझना होगा कि आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। ऐसे में उनसे अधिक अपेक्षा रखना, आपको आहत कर सकता है। इसलिए दूसरों से अधिक की उम्मीद इस सप्ताह करने से बचें।

आपकी चंद्र राशि से राहु के नौवें भाव में होने पर नौकरीपेशा जातकों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। इस सप्ताह आपकी राशि के ज्यादातर विधार्थियों को, कम मेहनत के बाद भी अच्छे अंकों की सौग़ात मिल सकेगी। जिससे उनका दिन तो बनेगा ही, साथ ही घर-परिवार और समाज में भी उनकी प्रशंसा व वाह-वाही होगी। इससे छात्रों का मनोबल तो बढ़ने के साथ ही, वो पहले से और बेहतर करने में भी सफल होंगे।

उपाय: रोज़ 11 बार 'ॐ वायुपुत्राय नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

SINGHA LOVE RASHIFAL- सिंह लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति दसवें भाव में हैं इसलिए इस सप्ताह आपको ख़ास तौर से हिदायत दी जाती है कि अपना अतिरिक्त समय घर पर बैठकर बोर होने की जगह, अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। क्योंकि इससे आप स्वयं को, काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल हो सकेंगे। चंद्र राशि से शनि के सातवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह कई जातक अपने जीवनसाथी के ऊपर, अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। ऐसे में संभव है कि आप उनके साथ किसी सुन्दर यात्रा पर जाने का प्लान भी करें, क्योंकि इस समय आपकी सैलरी में वृद्धि देखी जाएगी। इसी ख़ुशी को आप अपनों के साथ, खुलकर मानते दिखाई देंगे। हालांकि अधिक धन ख़र्च करना, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आपकी माता की सेहत, इस सप्ताह बहुत अच्छी रहेगी। जिसकी वजह से आप कई चिंताओं से मुक्त हो जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह आपके पिता को भी, कार्यक्षेत्र पर उन्नति करने के कई अवसर मिलेंगे। ऐसे में घर-परिवार पर इन सकारात्मक स्थितियों का अच्छा प्रभाव, घर के वातावरण में खुशहाली लाने में भी मदद करेगा।

इस राशि के व्यापारियों को इस सप्ताह, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अभी इस यात्रा से परहेज करें, अन्यथा इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ, आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। इस सप्ताह यदि शिक्षा या किसी विषय को लेकर छात्रों के मन में कोई संदेह था तो, वो पूरी तरह दूर हो जाएंगे। ख़ास तौर से इस राशि के वो जातक जो हार्ड वेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपनी मेहनत के अनुसार अपार सफलता मिल सकती है। इसलिए इधर-उधर की बातें या घरेलू मुद्दों के बारे में सोच-सोचकर समय की बर्बादी न करते हुए, केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही अपना सारा ध्यान दें।

उपाय: आप रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्‍य जरूर दें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

KANYA LOVE RASHIFAL- कन्या लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से केतु पहले भाव में हैं इसलिए यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा। नौकरी पेशा जातकों को इस सप्ताह पैसों की सबसे अधिक आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन पूर्व के दिनों में आपके द्वारा किये गए फिजुलखर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। इससे आपको विपरीत परिस्थितियों से भी दो-चार होना पड़ सकता हैं। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे।

चंद्र राशि से बृहस्‍पति के नौवें भाव में होने पर आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। इस सप्ताह कार्यस्थल पर किसी भी मीटिंग में, आपको अपने विचारों और सुझावों को रखते समय बेहद स्पष्ट होने की आवश्यकता होगी। क्योंकि यदि आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो, आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। जिसके कारण आपको मायूसी हाथ लगेगी। ये सप्ताह छात्रों के लिए विशेष रूप से, ध्यान देने योग्य होगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में, आ रही हर प्रकार की रुकावटों से निकलने में मदद मिलेगी। जिससे उनकी सोचने-समझने की शक्ति का भी विकास होगा। छात्रों के घरवाले उनकी समझदारी से आश्चर्यचकित होने के साथ ही, उनसे ख़ासा प्रसन्न भी दिखाई देंगे।

उपाय: रोज़ 14 बार 'ॐ बुधाय नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

TULA LOVE RASHIFAL- तुला लव राशिफल

हमारी सेहत ही जीवन की असली पूँजी है, इस बात को आप इस सप्ताह अपने जीवन में अपनाते हुए, इसपर अमल करेंगे। जिसके कारण आप घर के साथ-साथ अपने कार्यस्थल पर भी बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए, हर मानसिक तनाव को दरकिनार करते हुए, लोगों के साथ खुलकर हंसी-मज़ाक करेंगे। चंद्र राशि से राहु के छठे भाव में होने पर इस सप्ताह आप कई गुप्त स्रोतों और संपर्कों से अच्छा पैसा कमाएंगे। लेकिन इस दौरान आपके घरेलू ख़र्च में इज़ाफा, आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि, अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए और खराब स्थिति में ही उसका इस्तेमाल कीजिये। ये सप्ताह परिवार के लिहाज़ से, ख़ुशियों से भरा रहेगा। क्योंकि आपके घर के कई सदस्य, आपको ख़ुशी देने का प्रयास करेगा। जिसके कारण आप उनके प्रयास देख, स्वयं भी घर के वातावरण को अनुकूल करने का प्रयत्न करते दिखाई देंगे।

आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा आपके द्वारा की गई यात्राएं भी, इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। इस सप्ताह इस राशि के लोगों को, अपने गुरुजनों के साथ बहस करने से बचना चाहिए। अन्यथा आपकी छवि को भारी नुकसान होने की आशंका अधिक रहेगी। इसलिए उनसे बातचीत करते समय, अपने शब्दों और भाषा का चयन बेहद सोच-समझकर करें।

उपाय: आप रोज़ 33 बार 'ॐ शुक्राय नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

VRISHCHIK LOVE RASHIFAL- वृश्चिक लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति सातवें भाव में बैठे हैं इसलिए इस राशि की महिलाओं के लिये इस सप्ताह एरोबिक्स करना, उनके स्वास्थ्य में अनुकूल बदलाव लाने में मदद करेगा। आपको अपने साथ-साथ इस सप्ताह अपने घर के लोगों के स्वास्थ्य का भी ज़रूरी ध्यान रखते हुए, बाहर का खाना खाने से बचना होगा। इसलिए आप घर पर ही विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन बनाकर, ज़ायके का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप किराये के मकान में रहते हैं तो, इस सप्ताह आपका मकान मालिक आपसे एडवांस या घर की मरम्‍मत को लेकर पैसे माँगकर, आपकी आर्थिक हालत को बिगाड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि शुरुआत से ही अपने धन की बचत करते हुए, खुद को हर आर्थिक स्थिति के लिए पहले से ही तैयार करें। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा।

योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। चंद्र राशि से शनि के चौथे भाव में होने पर आपको अपने पेशेवर क्षेत्र में बहुत-सी बाधाओं से दो-चार होना पड़ेगा, जिससे निकल पाना भी आपके लिए आसान कार्य नहीं रहने वाला है। इसलिए इस सप्ताह शुरुआत से ही खुद को शांत रखते हुए, हर परिस्थितियों का सामना करें। तभी आप कुछ न कुछ हल निकालने में सफल रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी।

उपाय: रोज़ 40 बार 'ॐ राहवे नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

DHANU LOVE RASHIFAL- धनु लव राशिफल

आपकी चंद्र राशि से शनि तीसरे भाव में हैं इसलिए आपका अधिक वसायुक्त भोजन से परहेज़ करना तथा आपकी संतुलित दिनचर्या का असर, इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक रूप से देखने को मिलेगा और इससे आपके मोटापे में भी कमी आएगी। आपको उन सभी योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचने की ज़रूरत होगी, जो इस सप्ताह आपके सामने आयी हैं। क्योंकि संभव है कि सामने से आने वाले अवसर के पीछे कोई गुप्त षडयंत्र हो, जिसका ख़ामियाज़ा आपको भविष्य में उठाना होगा। इस सप्ताह परिवारिक जीवन को लेकर, आप खुश किस्मत साबित हो सकते हैं। क्योंकि योग बन रहे हैं कि घर-परिवार में किसी नए वाहन की ख़रीदारी, घर के माहौल में अनुकूलता लेकर आएगी। इसके साथ ही यदि घर पर कोई सदस्य विवाह योग्य हैं तो, उनकी शादी पक्की होने से आपको अच्छे-अच्छे पकवान खाने का अवसर भी मिलेगा। हालांकि इस समय आप बढ़-चढ़कर घरेलु कार्यों में हिस्सा लेंगे, जिससे घर के दूसरे सदस्यों और रिश्तेदारों के बीच आपका सम्मान होगा।

कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस हफ्ते आपको अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है, अन्यथा आपको अपने अभिभावकों और शिक्षकों से डाँट-फटकार लग सकती है। इस कारण आपका पूरा ही सप्ताह उदास बीतने की भी आशंका अधिक रहेगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपना बेहतर प्रदर्शन देने के लिए, शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें।

उपाय: आप रोज़ लिंगाष्‍टकम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

MAKARA LOVE RASHIFAL- मकर लव राशिफल

चंद्र राशि से केतु के नौवें भाव में होने पर इस समय आपके द्वारा खेल-कूद जैसी गतिविधियों में भाग लेना, आपको सेहतमंद रखने में मददगार सिद्ध साबित होगा। हालांकि खेलते समय, आपको हर संक्रमण से बचाव के लिये पहने जाने वाले हर सामान को पहनना भी आवश्यक होगा। इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह घर-परिवार में आप अपनी समझ से, सामंजस्य स्थापित करने में सफल होंगे। जिससे सदस्यों के बीच सद्भाव और भाईचारे की भावना विकसित हो सकेगी। इससे आपके परिवार की सामाजिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको सदस्यों के बीच, सही प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। कारोबारियों को इस पूरे ही सप्ताह, कई चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

हालांकि इस दौरान आप इन चुनौतियों से, आने वाले भविष्य के बारे में काफी कुछ सीख भी सकेंगे। यदि आपका अपने किसी सहपाठी या शिक्षक से कोई विवाद चल रहा था तो, इस सप्ताह आप उस विवाद को खत्म करते हुए, उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने की ओर प्रयास करते दिखाई देंगे। इससे आपको शिक्षा में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने के साथ ही, कक्षा में आपकी छवि बेहतर होने में भी मदद मिल सकेगी।

उपाय: रोज़ 11 बार 'ॐ मांडय नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

KUMBHA LOVE RASHIFAL- कुंभ लव राशिफल

इस सप्ताह किसी से वाद-विवाद होना, आपके अच्छे स्वभाव को खराब कर सकता है। इसलिए अपना मूड बदलने के लिए, किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें और समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करते हुए, उनके अनुभव से सीख लें। इससे आपको जीवन में कई सही निर्णय, लेने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को ध्यान रखना होगा कि, जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअंदाज़ ही करें। चंद्र राशि से राहु दूसरे भाव में हैं इसलिए अगर आप उधारी करते रहेंगे तो, आपको कुछ ही समय में धन का अभाव होने लगेगा, जिससे आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, परिवार में किसी नए मेहमान का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। इससे घर में नए-नए पकवान बनेंगे और साथ ही आपको लम्बे समय के बाद, पूरे परिवार के साथ बैठने और समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा।

आशंका है कि परिवार में चल रही अनबन, आपको परेशान करें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके करियर को भी बाधित करेगा। ऐसे में आपको ज़रूरत से ज्यादा न सोचते हुए विपरीत परिस्थितियों के निकलने की प्रतिक्षा करने की ज़रूरत होगी। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: आप 6 महीने तक शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शनिवार के दिन पूजा-पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

MEENA LOVE RASHIFAL- मीन लव राशिफल

चंद्र राशि से राहु के पहले भाव में होने पर इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य, सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी पुरानी समस्या से पीड़ित थे तो, ये समय आपको पूरी तरह से उस समस्या से निजात दिलाने का कार्य भी करने वाला है। आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति तीसरे भाव में बैठे हैं इसलिए अगर आप इस सप्ताह अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर धन प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपके लिए सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर ही आपको अपने पैसे लगाने चाहिए, जो मौलिक सोच रखते हों और आपसे ज्यादा अनुभवी भी हों। तभी आप अपने धन को सुरक्षित करते हुए, मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। यदि इस सप्ताह आप घर के लोगों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप ऐसा करके अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। इसलिए हर स्थिति में धैर्य से काम लेते हुए, उसका समाधान खोजने का प्रयास करें।

ये सप्ताह अंदरूनी तरोताज़गी और आपके मनोरंजन के लिए, बहुत बढ़िया रहने वाला है। केवल आपको इस पूरे ही हफ्ते हर प्रकार के व्यावसायिक लेन-देन के दौरान, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। इसलिए उसको लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। वहीं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान, भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

उपाय: बृहस्‍पतिवार के दिन बूढ़े ब्राह्मण को अन्‍न का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें- 

अपनी राशि से जानें किस क्षेत्र में होंगे आप सफल, कौन से फील्ड में काम करने से हो सकता है नुकसान

मई में इस दिन है नरसिंह जयंती, जानें पूजा की विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement