Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

अपनी राशि से जानें किस क्षेत्र में होंगे आप सफल, कौन से फील्ड में काम करने से हो सकता है नुकसान

ज्योतिष में हर राशि की अलग-अलग विशेषताएं बताई गयी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि राशि के अनुसार कौन से क्षेत्र में आप सफल हो सकते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 19, 2024 14:35 IST
Astrology - India TV Hindi
Image Source : FILE Astrology

अगर आप जीवन में सही करियर का चुनाव करते हैं तो जीवन सहजता से आगे बढ़ता है। गलत करियर क्षेत्र चुनने से आप परेशानियों का सामना ताउम्र कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको ज्योतिष की मदद से बताएंगे कि राशिचक्र सभी 12 राशियों के लिए कौन सा करियर क्षेत्र अच्छा रहता है। 

मेष राशि

इस राशि वालों को सेना, पुलिस, साहसिक कार्यों, स्पोर्ट्स आदि में सफलता प्राप्त हो सकती है। ऐसे काम जिनमें ज्यादा समय तक बैठा रहना पड़े इन्हें बोर कर सकते हैं और इसकी वजह से करियर में दिक्कतों का सामना इनको करना पड़ सकता है। 

वृषभ राशि 
शुक्र के स्वामित्व वाली वृषभ राशि के लोग रचनात्मक माने जाते हैं। इस राशि वालों को ग्लैमर की दुनिया में सफलता मिल सकती है। साथ ही बैंकिंग, गायन-वादन, लेखन आदि के क्षेत्रों में भी ये सफल हो सकते हैं। इनको ऐसे कार्यो को करने में दिक्कत आ सकती है बहुत अधिक दौड़-भाग करनी पड़े।

मिथुन राशि
इस राशि के लोगों को मीडिया के क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है, क्योंकि इनकी वाणी और तार्किक क्षमता बहुत अच्छी होती है। इसके साथ ही वकालत, तकनीकी क्षेत्र, और व्यापार में भी ये सफल होते हैं। ऐसे लोग अगर सेना-पुलिस आदि में हैं तो थोड़ा परेशान हो सकते हं। 

कर्क राशि
कलात्मक क्षेत्र में कर्क राशि के लोग सफल माने गए हैं। इनकी काल्पनिक दुनिया बहुत विकसित होती है, इसलिए अच्छे लेखक, निर्देशक, संगीतज्ञ, सलाहकार ये हो सकते हैं। साथ ही चिकित्सा क्षेत्र में भी ये ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। इन लोगों को उस क्षेत्र में कार्य नहीं करना चाहिए जहां बहुत ज्यादा राजनीति होती हो। 

सिंह राशि 
ग्रहों के राजा सूर्य की राशि सिंह के लोग मैनजमैंट के मामले में बहुत अच्छे माने जाते हैं। ये अच्छे प्रशासनिक अधिकारी हो सकते हैं, अच्छे चिकित्सक, शिक्षक, नेता, खिलाड़ी बनने की भी सभी योग्यताएं इनके अंदर देखी जाती हैं। इन लोगों को ऐसे काम नहीं करने चाहिए, जिनमें लंबे समय तक एकरूपता बनी रहे। 

कन्या राशि 
इस राशि के लोगों को अच्छा विश्लेषक माना जाता है। इनको बैंकिंग, वकालत, लेखन, अकाउंटस, मीडिया आदि के क्षेत्रों में सफलता मिलने के योग रहते हैं। इनको ऐसे कार्य करने से बचना चाहिए जिनमें दिमाग की जगह शारीरिक मेहनत अधिक हो। 

तुला राशि 
शुक्र के प्रभाव के चलते इस राशि के लोग भी फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया, फोटोग्राफी आदि के क्षेत्रों में सफल करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही पर्यटन और तरल पदार्थों से जुड़े व्यवसाय भी इनके लिए अच्छे माने गए हैं। वो कार्य इनको बोर कर सकते हैं जिनमें रचनात्मक क्षमता की जरूरत न पड़ती हो। 

वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों को जासूसी, पुलिस, सेना, चिकित्सा आदि के क्षेत्र में सफल माना जाता है। साथ ही साहसिक कार्यों में भी ये अव्वल होते हैं। इन लोगों को ऐसे काम करने से बचना चाहिए जिनमें घंटों बैठकर काम करना पड़े। 

धनु राशि 
धनु राशि वाले अच्छे साहित्यकार, डिजाइनर, धर्मगुरु, अध्यापक, राजनीतिज्ञ, कारोबारी बन सकते हैं। इसके साथ ही खेलकूद, अध्यात्म, योग आदि के क्षेत्र में भी इनको सफलता प्राप्त होती है। इस राशि के लोगों को ऐसे क्षेत्र में करियर नहीं बनाना चाहिए जिनमें बौद्धिक क्षमता का बहुत कम इस्तेमाल होता हो। 

मकर राशि 
इस राशि के लोगों को इंजीनियरिंग, विज्ञान, कंप्यूटर्स, प्रबंधन के क्षेत्रों में बड़ी सफलता अर्जित हो सकती है। हालांकि इनको ज्यादा भागदौड़ करना पसंद नहीं होता, इसलिए ऐसे क्षेत्रों में करियर बनाने से बचें जहां मानसिक के साथ ही शारीरिक मेहनत भी करनी पड़े। 

कुंभ राशि 
इस राशि वाले सॉफ्टवेयर, एनिमेशन, अध्यापन, फाइनेंस, प्रशासनिक कार्य आदि में अपना अलग मुकाम बना सकते हैं। इस राशि के लोगों को भी ऐसे क्षेत्रों का चुनाव नहीं करना चाहिए जिनमें ज्यादा शारीरिक मेहनत की आवश्यकता हो। 

मीन राशि 
मीन राशि के लोग राजनीति, चिकित्सा, सलाहकार, अध्यापन, प्रबंधन के क्षेत्र में सफल माने जाते हैं। इन लोगों को ऐसे काम नहीं भाते जिनमें बहुत ज्यादा बात करनी पड़े। इसलिए मीडिया जैसे क्षेत्रों में काम करने पर ये थोड़ा परेशानी महसूस कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

इन 4 राशियों के लोग होते हैं बेहद इमोशनल, छोटी-छोटी बातें भी चुभ जाती हैं इनको

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement