Friday, June 07, 2024
Advertisement

इन 4 राशियों के लोग होते हैं बेहद इमोशनल, छोटी-छोटी बातें भी चुभ जाती हैं इनको

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जिन्हें बेहद इमोशनल माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 18, 2024 15:32 IST
Astrology - India TV Hindi
Image Source : FILE Astrology

राशिचक्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र हमें मिलता है जिनको बेहद इमोशनल माना जाता है। इन राशियों के लोगों को छोटी-छोटी बातें भी चुभ सकती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे। अगर आपकी राशि भी इनमें से एक है तो बेशक आप भी काफी संवेदनशील हो सकते हैं। 

कर्क राशि 

राशिचक्र में सबसे इमोशनल कर्क राशि के लोगों को माना जाता है। इन लोगों को छोटी-छोटी बातों पर भी आप आंसू बहाते देख सकते हैं। विपरीत परिस्थितियों में ये बहुत जल्दी बिखर जाते हैं। इन्हें ठेस पहुंचाकर आप खुद भी इमोशनल महसूस कर सकते हैं। यही वजह है कि कर्क राशि के लोग अपने सीमित दायरे में रहते हैं, जिन लोगों की संगत में ये खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं, जिनको लेकर इन्हें लगता है कि वो कभी उनकी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे, अक्सर उनके ही साथ ये दोस्ती करते हैं। ये हर बात को लेकर सोच-विचार करते आपको दिख सकते हैं। अगर ये अपनी ख्याली दुनिया से बाहर निकलें, और आज में जिएं, एकाग्र रहने के लिए योग ध्यान करें तो इनके जीवन में बहुत अच्छे बदलाव आ सकते हैं। 

मीन राशि 

भावुक राशियों की लिस्ट में दूसरा नाम आता है मीन वालों का। इस राशि के लोग भी अपनी भावनाओं को कंट्रोल में नहीं रख पाते, चाहे खुशी हो या गम हर स्थिति में ये भावुक हो सकते हैं। इनके दिल में किसी के प्रति बैर भाव नहीं होता, लेकिन दिल को ठेस पहुंचाने वालों से ये दूरी बना लेते हैं। अगर आप के साथ बात करते-करते अचानक कोई दूरी बना ले, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति की राशि मीन हो। इस राशि वाले कब किस बात का बुरा मान जाएं ये सामने वाले को भी समझ नहीं आता। 

कन्या राशि

राशिचक्र में कन्या एकमात्र ऐसी राशि है जिसे लोग अक्सर गलत समझ सकते हैं। इनके हावभाव को देखकर आपको लग सकता है कि ये बहुत कठोर हृदय हैं, लेकिन इनके साथ जब आप घुलमिल जाते हैं तो आपको इनकी अच्छाइयों का पता चलता है। हालांकि इस राशि वाले भी भावनात्मक रूप से बहुत मजबूत नहीं माने जाते, इनको भी दूसरों की बातों का बुरा बहुत जल्दी लग जाता है। लेकिन कर्क और मीन राशि से थोड़ा अलग ये रुठने के बाद मान भी बहुत जल्दी जाते हैं। इस राशि के लोग भी आपको सीमित दायरे में जीने वाले दिखेंगे। 

मिथुन राशि 

इस राशि के लोग चुलबुले और हर किसी के साथ घुलने-मिलने वाले माने जाते हैं। हालांकि इनको भी काफी इमोशनल माना जाता है, लेकिन ऐसा देखा गया है कि ये अनजान लोगों की बातों का बुरा नहीं मानते। ये तब ज्यादा इमोशनल होते हैं जब इनका कोई करीबी इनको ठेस पहुंचाता है। वैसे तो मिथुन राशि के लोग अपनी बातों से सबको अपना दीवाना बना सकते हैं, लेकिन कोई इन्हें ठेस पहुंचाए तो इमोशनल होते हुए भी ये तीखा रिएक्शन सामने वाले को दे सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या आपकी हथेली पर भी है विष्णु चिह्न? जानें ये हाथ में कैसे बनता है और इसके प्रभाव क्या होते हैं

इन 4 राशियों के लोग होते हैं मल्टी टैलेंटेड, अपनी योग्यता से पाते हैं हर क्षेत्र में सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement