Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

चाय की चुस्की के दीवाने जान लें, गर्मी में क्या है इसे पीने का सही तरीका और एक दिन में कितने कप पिएं?

Tea In Summer: गर्मी में ज्यादा चाय पीने से शरीर को नुकसान हो सकते हैं। ज्यादा चाय पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जानिए एक दिन में कितने कप चाय पीनी चाहिए और चाय की तासीर को ठंडा कैसे बनाया जाए?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 01, 2024 13:04 IST
गर्मी में चाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में चाय

चाय पीने के शौकीन न गर्मी देखते न सर्दी, बस उन्हें को चाय का कप और उसमें से आती महक दिखती है। लाखों लोग ऐसे हैं जिनके दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है। हालांकि सीजन के हिसाब से चाय की मात्रा कम या ज्यादा की जा सकती है। गर्मी में ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या हो सकती है। सरकार ने भी गर्मी में ज्यादा चाय-कॉफी न पीने की एडवाइजरी जारी की है। अगर आप चाय के शौकीन हैं तो बिल्कुल बंद करना मुश्किल हो सकता है। न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह से जानते हैं गर्मी के दिनों में कितनी चाय और कैसे पीनी चाहिए?

डाइटिशियन स्वाति सिंह का कहना है कि अगर आप गर्मी में बिना चाय या कॉफी के नहीं रह सकते, तो ऐसे लोगों को अपने दिन की शुरूआत 1 गिलास पानी के साथ करनी चाहिए। इससे चाय के असर को थोड़ा कम किया जा सकता है। अगर आपने 1 कप चाय पी है तो आपको इसके लिए 1 गिलास पानी पीना ही पड़ेगा। ये पानी की मात्रा आपके रोजाना पीने वाले पानी से अलग है। यानि आप दिन में 3 कप चाय पीते हैं तो अपने पानी में 3 गिलास पानी की मात्रा और बढ़ा लें।

गर्मी में एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए?

डाइटिशियन के हिसाब से आपको गर्मी में एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। ज्यादा चाय या कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। गैस, जलन और अपच की समस्या हो सकती है।

गर्मी में कौन सी चाय पीनी चाहिए?

गर्मी में आप चाय को हेल्दी और तासीर में ठंडा बना सकते हैं। इसके लिए चाय में अदरक की जगह तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। इसके अलावा लेमन ग्रास चाय में डालकर पी सकते हैं। आप नॉर्मल चाय की बजाय गुड़हल वाली चाय पी सकते हैं, इससे शरीर हेल्दी रहती है। गर्मी में चाय में सौंफ के दाने मिलाकर पीने से स्वाद बढ़ जाता है और इससे डाइजेशन में भी सुधार आता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement