Friday, May 17, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी से चेहरा पीला पड़ने लगता है, इन लक्षणों पर ध्यान दें, नहीं तो डॉक्टर के लगाने पड़ेंगे चक्कर

कई बार विटामिन की कमी होने पर चेहरे का रंग पीला पड़ने लगता है। स्किन ड्राई हो जाती है और मुंहासे चेहरे की रंगत बिगाड़ देते हैं। इसकी वजह कोलेजन के उत्पादन में कमी हो सकती है। इसके अलावा शरीर में इस खास विटामिन की कमी से भी त्वचा का रंग पीला होने लगता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 01, 2024 8:33 IST
चेहरा पीला पड़ना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरा पीला पड़ना

शरीर में किसी भी एक विटामिन की कमी हो जाए तो ये पूरे सिस्टम पर असर डालती है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से थकान, कमजोरी, चक्कर आना, बालों का झड़ना और त्वचा का रंग पीला पड़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। अगर अचानक से चेहरा पीला दिखने लगे तो शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी हो सकती है। विटामिन बी12 शरीर के सही विकास और रख रखाव के लिए जरूरी है। विटामिन बी12 रक्त कोशिकाओं के निर्माण, न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को बनाए रखने, इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मदद करता है। शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है। लेकिन विटामिन बी12 कम होने पर चेहरे पर भी कुछ बदलाव आने लगते हैं। ऐसे में त्वचा पर मुंहासे, ड्रायनेस और पीलापन बढ़ जाता है। 

त्वचा का रंग पीला पड़ना

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर त्वचा में कई बदलाव नजर आते हैं। अचानक त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है और चेहरे पर काफी ज्यादा पीलापन दिखता है। विटामिन बी12 की कमी से काफी थकान, मूड स्विंग और कई दूसरे लक्षण दिखते हैं। शरीर जब पर्याप्त RBC नहीं बना पाता है तो विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन बी12 की कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया होने का खतरा रहता है जिससे पीलिया भी हो सकता है।

चेहरे पर बढ़ जाते हैं मुंहासे और ड्रायनेस

कई बार हार्मोनल चेंज के कारण चेहरे पर दाने यानि पिंपल निकलने लगते हैं, लेकिन विटामिन बी12 कम होने के कारण भी स्‍किन पर एक्‍ने और ड्रायनेस की समस्या बढ़ जाती है। विटामिन ए और ई कम होने पर चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं।

स्‍किन के लिए क्‍यों जरूरी है Vitamin B12

विटामिन बी12 त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। ये स्किन में कम होते कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए भी विटामिन बी12 जरूरी है। जिन लोगों की स्‍किन काफी ज्‍यादा सेंसिटिव होती है उन्हें विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। विटामिन बी12 कम होने पर चेहरे पर सूजन बनी रहती है। स्किन हेल्दी सेल्स नहीं बढ़ा पाती जिससे जल्दी झुर्रियों और एजिंग नजर आने लगती है। 

​विटामिन बी12 की कमी कैसे पहचनें और कमी कैसे दूर करें?

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर डॉक्टर टेस्ट करते हैं। कंप्‍लीट ब्‍लड काउंट (CBC) और vitamin B12 ब्‍लड टेस्‍ट लेवल से टेस्ट होते हैं। आप डाइट में मीट, मछली, अंडा, और दूध से बनी चीजें शामिल कर विटामिन बी12 की कमी पूरा कर सकते हैं। साबित अनाज में भी विटामिन बी12 पाया जाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement