Saturday, May 18, 2024
Advertisement

उंगली पकड़कर चलना सिखाओ, वॉकर से बच्चों में हो रही हैं ये परेशानी, डॉक्टर्स ने बताया खतरनाक

Baby Walker Side Effects: वॉकर में बच्चों को चलाने से कई बार बच्चे गंभीर रूप से चोटिल हो जाते हैं। अब डॉक्टर्स ने वॉकर को बच्चों की हड्डी और पैरों की मांसपेशियों के लिए खतरनाक बताया है। इससे बच्चों में हड्डी से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: April 30, 2024 14:43 IST
बेबी वॉकर - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बेबी वॉकर

उंगली पकड़ के तूने चलना सिखाया था ना...ये अब गुजरे जमाने की बात लगती है। आजकल बच्चों को वॉकर में बिठाकर चलना सिखाया जाता है। बच्चों को वॉकर में घूमते देखना भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन ये बेबी वॉकर आपके बच्चे को बीमार बना सकते हैं। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के डिपार्मेंट ऑफ पीडियाट्रिक ऑर्थोपेडिक्स के हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट डॉक्टर विकास वर्मा का कहना है कि पिछले कुछ सालों में ऐसे मामले काफी ज्यादा सामने आ रहे हैं जिसमें बच्चों ने वॉकर के कारण चोट लगाई है या पैरों की हड्डियों पर इसका असर हो रहा है। कई बार वॉकर बच्चों के लिए जानलेवा भी साबित हो चुका है।

डॉक्टर का कहना है कि उनके पास लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें बच्चों ने बेबी वॉकर के कारण खुद को चोट पहुंचाई है। बच्चा वॉकर में बैठकर दौड़ने की कोशिश करता है और दौड़ते हुए या तो वो किसी टेबल में टकरा जाता है या फिर किचन में गैस के पास गया तो उबलता हुआ दूध या पानी उसके ऊपर गिर गया। कई बार बेबी वॉकर पलट जाते हैं जिससे हड्डी भी टूट सकती है। ऐसे कई बच्चे गंभीर रूप से चोटिल होकर आते हैं। कई बार स्थिति काफी खतरनाक साबित होती है। डॉक्टर का कहना है कि लोगों को बच्चों को वॉकर में चलाने से बचना चाहिए। इसकी जगह उंगली पकड़कर जमीन पर नॉर्मल ही बच्चे को चलाने की प्रैक्टिस कराएं।

पैर और हड्डियों पर असर

डॉ. विकास वर्मा का कहना है कि कम उम्र में जब बच्चों को वॉकर में बिठा दिया जाता है और माता पिता ये सोचने लगते हैं कि इससे हमारा बच्चा जल्दी चलने लगेगा ये सोच गलत है। बच्चा तभी चलेगा जब उसकी चलने की सही उम्र आएगी। कम उम्र में बच्चों को वॉकर में बिठा देते हैं तो बच्चे कमजोर पैरों की हड्डियों से चलने की कोशिश करता है। ऐसी स्थिति में कई बार हड्डियों के विकास और मांसपेशियोंकी ग्रोथ पर असर पड़ता है।

हड्डियों की बीमारी का बढ़ा खतरा

डॉक्टर का कहना है ओपीडी में रोजाना 100 से 125 बच्चे ऐसे आते हैं जो हड्डियों से जुड़ी बीमारी से परेशान होते हैं। ज्यादातर बच्चों में एडी और घुटनों से जुड़ी समस्या देखने को मिल रही है। 6 से 8 महीने के बच्चों में एडी की समस्या वॉकर की वजह से हो रही है। इससे हड्डी टेढ़ी होने लगती हैं। आपको 11 महीने से पहले बच्चे को वॉकर में नहीं बैठाना चाहिए। इससे पहले बच्चों के पैरों पर बोझ डालने से ये समस्याएं पैदा हो रही हैं।

कनाडा में बैन है बेबी वॉकर 

कनाडा में बच्चों को वॉकर में बिठाकर चलाने पर बैन लगा हुआ है। इसका कारण है कि कनाडा में 1990 से 2014 तक करीब 230, 000 मामले सामने आए जिसमें बच्चों को वॉकर की वजह से गंभीर चोटें लगी थीं। साल 2014 के बाद से कनाडा में बेबी वॉकर की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement