Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

टीनएज में चेहरे पर तेजी से बढ़ रहे हैं बाल, ये बीमारियां हो सकती हैं अनचाहे बालों की वजह

Facial Hair Growth: चेहरे पर अनचाहे बाल लड़कियों को परेशान करते हैं। हार्मोंस बदलने पर कई बार हेयर ग्रोथ बढ़ जाती है। कई मेडिकल कंडीशन में भी फेस पर ज्यादा बाल आने लगते हैं। डॉक्टर से जानिए क्या हैं इसके कारण?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 30, 2024 13:15 IST
चेहरे पर बाल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे पर बाल

टीनएज में लड़का हो या लड़की हर किसी के हार्मोंस में बदलाव आता है। इस उम्र में लड़कों को दाढ़ी आने लगती है और लड़कियों के शरीर में भी कई बदलाव दिखने लगते हैं। लड़कियों के चेहर पर हल्के रोएं निकलना आम बात है, लेकिन कई बार ये बाल काफी मोटे और काले हो जाते हैं। लड़कियों को अपरलिप और चिन पर काफी ज्यादा बाल आ जाते हैं। इसकी वजह शरीर में हार्मोंस का बदलाव और कई दूसरे कारण हो सकते हैं। डॉक्टर से जानते हैं इसके क्या कारण हैं?

शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी की मानें तो कई बार महिलाओं के शरीर पर ज्यादा बाल उगने का कारण जेनेटिक होता है। अगर परिवार में किसी को ज्यादा बाल हैं तो ऐसा हो सकता है। इसके अलावा कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

  1. पोलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)- इसे पीसीओएस कहते हैं जिसमें ओवेरी में सूजन आने के कारण हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं के चहरे पर काले और मोटे बाल उग आते हैं। इसके लक्षण हैं इर्रेगुलर पीरियड्स, वजन बढ़ना और तेजी से हेयर फॉल होना।

  2. मेल हॉर्मोंस बढ़ना- कई बार जब शरीर में हार्मोनल बदलाव आ रहे होते हैं तो मेल हॉर्मोन ‘टेस्टोस्टेरॉन’ शरीर में बढ़ने लगता है। ऐसी कंडीशन में  चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर ज्यादा बाल उगने लगते हैं। इस हॉर्मोन की वजह से कई बार महिलाओं की आवाज भी भारी होने लगती है।

  3. एंजाइम्स में गड़बड़ी- कई बार महिलाओं के शरीर में कुछ जरूरी एंजाइम की कमी होने लगती है। ऐसी कंडीशन में बॉडी में मेल हॉर्मोन बढ़ जाते हैं। इससे महिलाओं की स्किन पर अनचाहे बाल उगने लग जाते हैं।

  4. दवाओं का रिएक्शन- कुछ दवाएं भी रिएक्ट कर जाती हैं। स्‍टेरॉयड, ग्‍लूकोकार्टिकोइड्स और मिनोक्सिडिल के साइड इफेक्‍ट के रूप में स्किन पर तेजी से बाल बढ़ने लगते हैं। जो महिलाएं हार्मोनल थेरेपी ले रही हैं, उन्हें भी चेहरे पर बाल आने की समस्या हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement