Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो घर ले आएं ये चीजें, घर पर दोनों हाथों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है। इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इन चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 01, 2024 12:39 IST
Akshaya Tritiya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024: इस साल अक्षय तृतीया का त्यौहार 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इस दिन को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ऐसे में इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है। अक्षय तृतीया का दिन गृह प्रवेश के लिए अति उत्तम माना जाता है। वहीं अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है। कहते हैं कि सोना खरीदने से पूरे साल घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों की भी खरीददारी कर सकते हैं।

चांदी-

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो चांदी की खरीददारी भी कर सकते हैं। सोना की तरह ही चांदी भी पवित्र धातु में से एक होता है। आप अक्षय तृतीया के दिन चांदी का सिक्का या अन्य कोई सामान खरीद सकते हैं। 

जौ-

अक्षय तृतीया पर जौ खरीदना भी शुभ और लाभकारी माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन जौ खरीदने से घर में बरकत होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। तो आप अक्षय तृतीया के दिन अपने घर जौ भी ला सकते हैं।

कौड़ी-

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहे तो अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी जरूर खरीदकर लाएं। कहते हैं कि देवी लक्ष्मी को कौड़ी अत्यंत प्रिय है। तो अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी को माता लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाएं और फिर बाद में इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। इससे आपके धन में वृद्धि होगी और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

घर-वाहन-

अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा घर और वाहन भी खरीद सकते हैं। इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही परिवार में एकता और खुशहाली बनी रहती है।

मिट्टी का घड़ा या मटका-

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का घड़ा खरीदना भी पुण्यकारी माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन मिट्टी का घड़ा घर लाकर उसमें शरबद भर कर दान करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

May 2024 Vrat-Festival Calendar: अक्षय तृतीया से लेकर परशुराम जयंती और बुद्ध पूर्णिमा तक, मई में आएंगे ये प्रमुख तीज-त्यौहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Varuthini Ekadashi 2024: मई में इस दिन रखा जाएगा एकादशी का व्रत? यहां जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement