Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सूखी खांसी कितने दिन रहती है? जानें कारण और तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये 3 कारगर उपाय

सूखी खांसी: सूखी खांसी की समस्या आजकल बहुत से लोगों में देखी जा रही है। लेकिन, सवाल ये है कि इसका कारण क्या और ये लंबे समय तक क्यों रहती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 31, 2023 9:29 IST
dry cough- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dry cough

सूखी खांसी: क्या आपको सूखी खांसी हो रही है और ये लंबे समय से हो रही है। दरअसल, ये समस्या आजकल आम हो रही है और बहुत से लोग इसे शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सबसे पहले हमें इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए। इसके बाद उन उपायों को करना चाहिए जिससे हम तुरंत कम से कम कुछ देर के लिए तो छुटकारा पा सके। पर इन  सबसे जरूरी ये है कि कितने दिन तक सूखी खांसी का रहना आम है और कब हमें इसे लेकर चिंता करनी चाहिए। जानते हैं  ऐसे तमाम सवालों के जवाब विस्तार से।

सूखी खांसी कितने दिन रहती है-How long does a dry cough usually last in hindi

खांसी, आपके वायुमार्ग (airways) से बलगम के जरिए धूल या धुएं जैसे जलन पैदा करने वाले पदार्थों को साफ करने का शरीर का तरीका है। सूखी खांसी का मतलब है कि यह गुदगुदी वाली खांसी है और इसमें कोई कफ नहीं निकलता है। इसलिए इसे जाने में लंबा समय लग सकता है। अधिकांश सूखी खांसी 3 सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती है और किसी उपचार की जरूरत नहीं होती है।

सूखी खांसी का कारण-Causes of dry cough

सूखी खांसी में एक समान स्वर होता है, इसे हैकिंग खांसी भी कहा जाता है क्योंकि इसमें बलगम की आवाज नहीं होती है। यह वायुमार्ग की जलन और सूजन के कारण होता है जो कि कई वजहों से हो सकती है। जैसे

-धूल, फूलों के पराग, फफूंद और पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी की वजह से जो गले और वायुमार्ग में जलन पैदा करते हैं। 
-अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों में जिनमें  वायुमार्ग में सूजन रहती है। 
-गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग यानी एसिड रिफ्लक्स की वजह से।
-किसी भी प्रकार की सीने में एलर्जी होने पर।

dry cough causes

Image Source : SOCIAL
dry cough causes

क्या आपको भी हुआ था कोरोना? हार्ट अटैक से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने दी सबसे जरूरी सलाह

सूखी खांसी में तुरंत आराम के लिए क्या करें-Dry cough instant home remedies

1. अदरक और शहद

सूखी खांसी में तुरंत आराम पाने के लिए आपको करना ये है कि थोड़ा सा अदरक लें और इसमें शहद लगाकर अपने मुंह में दबा लें। अदरक में जिंजरोल होता है जो एंटी एलर्जिक का काम करता है और शहद एंटी इंफ्लेमेटरी है और गले को शांत करता है। इससे खांसी से तुरंत राहत मिलती है।

2. मुलेठी मुंह में रख लें

सूखी खांसी में मुलेठी अपने मुंह में रख लें। ऐसा करना आपके गले को साफ करने के साथ सूखी खांसी को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि ड्राई कफ में आपकी मदद कर सकती है।

ginger

Image Source : SOCIAL
ginger

ये शराब कम कर सकता है घुटनों का दर्द, सर्दियों में लोग करवाते हैं इससे जोड़ों की मालिश

3. हल्दी-पुदीने का काढ़ा

हल्दी को गर्म पानी में मिलाएं और इसमें कुछ पुदीने की पत्तियों को डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें इसे पकने दें और फिर थोड़ा सा गुड़ मिला लें। अब इस काढ़े को छानकर पी लें। आप इससे बेहतर महसूस करेंगे और ड्राई कफ की समस्या से भी आपको निजात मिलेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement