Monday, May 06, 2024
Advertisement

क्या आपको भी हुआ था कोरोना? हार्ट अटैक से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने दी सबसे जरूरी सलाह

Mansukh Mandaviya on Heart Attack: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। सुनने और पढ़ने में ये अजीब लग रहा है लेकिन इसके पीछे उन्होंने ICMR की रिसर्च स्टडी की बात की है। क्या है मामला विस्तार से समझते हैं।

Reported By : Nirnay Kapoor Written By : Pallavi Kumari Updated on: October 31, 2023 11:49 IST
Mansukh Mandaviya on Heart Attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Mansukh Mandaviya on Heart Attack

Mansukh Mandaviya on Heart Attack: पिछले दिनों हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई। नवरात्रि में डांडिया के दौरान अचानक से हार्ट अटैक के मामले अचानक के बढ़े। इसके अलावा भी बीते दो सालों में बहुत से लोग हार्ट अटैक के शिकार हो गए। ध्यान देने वाली बात ये है कि जिन भी लोगों में हार्ट अटैक आया उनकी उम्र कम थी। अब स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) ने इसके कारणों को लेकर एक बड़ी बात कही है। खुद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को लेकर कहा है कि "जो लोग गंभीर रूप से कोरोना वायरस के शिकार हुए थे, उन्हें हार्ट अटैक से बचने के लिए थोड़ा बचकर रहना चाहिए। ऐसे लोग एक या दो साल तक ज्यादा भाग-दौड़ करने से बचें।" 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने क्यों कही ये बात?

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ये बात अपने मन से नहीं कही है बल्कि, इसके पीछे कुछ फैक्ट्स भी बताए हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक रिसर्च की है और इसमें बताया गया है कि जिन लोगों को सीवियर कोविड हुआ था,उन लोगों को सख्त और ज्यादा मेहनती कामों से कुछ समय के लिए परहेज करना चाहिए। हालांकि, ये 3 रिसर्च अभी तक कहीं पब्लिश नहीं किए गए हैं।

ये शराब कम कर सकता है घुटनों का दर्द, सर्दियों में लोग करवाते हैं इससे जोड़ों की मालिश

कोविड-19 पीड़ितों को क्यों बचना चाहिए मेहनती कामों से

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की इस रिपोर्ट की मानें तो, कोविड-19 के बाद दिल के रोगियों में 14% तक बढ़ोतरी हुई है। इनमें ज्यादातर युवा हैं जिनकी उम्र 30 से 40 साल के बीच है। तो, समझने वाली बात ये है कि कोरोना एक  रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन है जिसने कुछ लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित किया। उनके कुछ अंगों को बुरी तरह से कमजोर कर दिया। अब जब दिल की बात है तो, कोरोना की वजह से दिल की मांसपेशियां कमजोर हुई हैं और मायोकार्डिटिस का खतरा ज्यादा बढ़ा है। इसकी वजह से एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम और एरिथीमिया जैसी दिल से जुड़ी स्थितियां बढ़ी हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

 Heart Attack

Image Source : SOCIAL
Heart Attack

तो इन कारणों से बढ़ रहा है डायबिटीज! स्वामी रामदेव ने बताया लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव

इसकी वजह से जब आप डांडिया या जिम में कोई इंटेंस एक्सरसाइज करते हैं जिससे हार्ट पर प्रेशर पड़ता है और कमजोर दिल सह नहीं पाता तो, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे लोगों को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की बात माननी चाहिए और कुछ सालों तक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement