Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये शराब कम कर सकता है घुटनों का दर्द, सर्दियों में लोग करवाते हैं इससे जोड़ों की मालिश

महुआ का शराब: महुआ का शराब गठिया के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता रहा है। सालों से गांव में दादी-नानी पुराने से पुराने घुटने के दर्द में इसे इस्तेमाल करती रही हैं। तो, जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 31, 2023 6:00 IST
knee joint pain home remedy - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL knee joint pain home remedy

महुआ का शराब: महुआ के फूलों को कई समस्याओं का देसी इलाज माना जाता रहा है। दरअसल, इन फूलों में कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि शरीर की कई समस्याओं में काम कर सकते हैं। इसकी वजह से जोड़ों के दर्द में भी आप इस फूल से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, आज हम इसके शराब की बात करेंगे। दरअसल, महुआ का शराब घुटनों में दर्द के लिए कारगर देसी इलाज के रूप में काम कर सकता है। इसकी मालिश कई प्रकार से हड्डियों के लिए फायदेमंद है। तो, जानते हैं कैसे करें इसका इसतेमाल और घुटनों के दर्द के लिए इसके फायदे।

महुआ का शराब कम कर सकता है घुटनों का दर्द- Mahua ki sharab ke fayde for knee pain 

महुआ का शराब में दो खास गुण होते हैं। पहले तो ये गर्म होता है और इसलिए ये ऐसी गर्माहट पैदा करता है कि सर्दियों में होने वाले घुटनों के दर्द से बचाव होता है। इसके अलावा इस शराब में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण है। यानी कि ये सूजनरोधी है जो कि जोड़ों के बीच सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये घुटनों के बीच घर्षण को कम करने, सूजन कमी करने और दर्द से बचाने में मददगार है।

तो इन कारणों से बढ़ रहा है डायबिटीज! स्वामी रामदेव ने बताया लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव

सर्दियों में कैसे करें इस शराब का इस्तेमाल

सर्दियों में इस शराब का आप व्यापक तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि शराब को गर्म कर लें और अपने शरीर की हड्डियों पर इसे लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। याद रखें कि तेज गति से आपको मालिश नहीं करनी है। इसके बाद तवे पर किसी कपड़े को गर्म कर लें और जिन जोड़ों पर ज्यादा दर्द होता है वहां बांध लें। ये काम आपको रात में करना है। ऐसा रेगुलर करने से आपकी हड्डियों और जोड़ों की सिकाई होगी और आपको दर्द से निजात मिलेगा। 

mahua ki sharab ke fayde

Image Source : SOCIAL
mahua ki sharab ke fayde

सिर दर्द और आंखों में जलन, कहीं इन दिनों आपको भी तो नहीं हो रहीं ये 3 समस्याएं?

तो, सर्दियां आ गई हैं। आप इस शराब का इस्तेमाल करके दर्द और सूजन को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। बता दें कि ये रेगुलर इसका इस्तेमाल सर्दियों में गठिया को ट्रिगर करने से रोक सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको महुआ का शराब सर्दियों में इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement