Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सिर दर्द और आंखों में जलन, कहीं इन दिनों आपको भी तो नहीं हो रहीं ये 3 समस्याएं?

Delhi ncr air pollution: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण इस समय चरम पर है। आज का AQI 309 पर है जो कि बहुत ही खराब स्तर है। ऐसे में आपको अगर ये समस्याएं महसूस हो रही हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 30, 2023 9:20 IST
Delhi Noida air quality very poor effect- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Delhi Noida air quality very poor effect

Delhi ncr air pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा इस समय सच में जहरीली हो गई है। AQI 309 पर है जो कि बहुत ही खराब स्तर है। ऐसे में शरीर में कई प्रकार की चीजें नजर आ सकती हैं या आप में से कई लोग ये लक्षण महसूस भी कर रहे होंगे। दरअसल, खराब एयर क्वालिटी की वजह से आपका शरीर अपने नॉर्मल फंक्शन को सही से नहीं कर पाएगा। जैसे कि सबसे पहले तो ये आपके फेफड़ों के सांस लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा प्रदूषण के कण आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों पर भी प्रभाव डालता है जिसका असर हम लंबे समय तक के लिए महसूस कर सकते हैं। जैसे कि आपको इन दिनों ये समस्याएं हो सकती हैं।

कहीं इन दिनों आपको भी तो नहीं हो रहीं ये 3 समस्याएं-Why do my eyes burn and have a headache in hindi

1. सिर दर्द-Can high AQI cause headaches

जहां हवा की गुणवत्ता खराब है वहां लोगों को ज्यादा सिर दर्द महसूस हो सकता है। ये एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। दरअसल, हवा में कैमिकल्स कंपाउंड की ज्यादा उपस्थिति से सिरदर्द हो सकता है। इसके अलावा जब शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है और ब्रेन तक इसका सर्कुलेशन प्रभावित होता है तो ये सिर दर्द का कारण बन सकता है। 

इन बीजों की गर्मी पिघला सकती है धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल के कण, इन 2 तरीकों से करें सेवन

2. आंखों में जलन-Can bad air quality make your eyes burn

दरअसल, जब हवा खराब होती है तो इनमें मौजूद कैमिकल्स आंखों में जलन पैदा करते हैं।  जैसे कि क्लोरिन कंपाउंड्स या PM2.5 वाले प्रदूषक कण। ऐसे में आंखों को देखने में भी ज्यादा मेहनत लगती है और हवा जो धुंधली दिखाई देती है वो आंखों में जलन पैदा कर सकती है। 

Delhi Noida air quality very poor

Image Source : SOCIAL
Delhi Noida air quality very poor

Karwa Chauth 2023: इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार, नहीं लगेगी भूख-प्यास

3. नींद से जुड़ी दिक्कतें-How does air pollution affect sleep

वायु प्रदूषण की वजह से हवा में ऑक्सीजन का लेवल कम होता है और कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ जाता है। इससे नींद के दौरान सांस लेने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही ऑक्सीजन का सर्कुलेशन का गड़बड़ा जाता है और आपको बीमार कर सकता है।  ये  रात की अच्छी नींद लेने की हमारी क्षमता को प्रभावित करता है जिससे कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।

तो, अगर आपको ये लक्षण महसूस हो रहे हैं तो ये खराब एयर क्वालिटी का असर है। ऐसे में किसी एक्सपर्ट से बात करें और हो सके तो अपने घरों में एयर प्यूरीफायर लगाएं। इसके अलावा घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनें और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement