Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2023: इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार, नहीं लगेगी भूख-प्यास

Karwa Chauth 2023: अगर आपका भी है ये पहला करवाचौथ तो अपनी बॉडी को इसके लिए तैयार कर लें। इस काम में ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। तो, क्या हैं ये टिप्स जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 30, 2023 6:11 IST
Tips For 1st Karwa Chauth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Tips For 1st Karwa Chauth

Karwa Chauth 2023: अगर आप भी इस बार पहला करवाचौथ करने जा रही हैं तो आपको ये थोड़ा मुश्किल लग सकता है। खासकर कि तब जब अब तक आपने कभी भी कोई निर्जला व्रत नहीं रखा है तो। दरअसल, करवाचौथ में सुबह से शाम की पूजा और चांद देखने तक बिना पानी और खाने के निर्जला व्रत करना होता है और कई बार ये बेहद मुश्किल सा लगता है। पहली बार होने पर तो आपको एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या महसूस हो सकती है। इसके अलावा आपको प्यास भी महसूस हो सकती है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से अपनी बॉडी को तैयार कर सकते हैं।

इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार-Tips For 1st Karwa Chauth

1. 2 से 3 दिन पहले खूब पानी पिएं

पहला करवाचौथ है तो सबसे पहले 2 से 3 दिन पहले से ही खूब पानी पिएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगी और आपका बॉडी पहले से ही डिटॉक्स होने लगेगा। इससे आपको व्रत के दिन पानी की कमी, सिर दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होगी। तो, करवा चौथ के 2 से 3 पहले ही खाने से ज्यादा पानी पीना शुरू करें और खुद को पूरी तरह से हाइड्रेडेट रखें। 

प्रदूषण नहीं कर पाएगे फेफड़ों पर अटैक, इन फलों को खाने से सीजनल बीमारियां भी रहेंगी दूर

2. 2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं

2 से 3 दिन पहले लाइट खाना खाएं। ऐसा इसलिए कि इससे खाना तेजी से पच जाएगा और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी। साथ ही लाइट खाना खाने से ये होगा कि आपको एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान नहीं करेगी। 

coconut_water

Image Source : SOCIAL
coconut_water

3. सेवई खाएं

सेवई शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसका दूध शरीर को एनर्जी और प्रोटीन देता है। तो, सेवई फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं ले बचाता है। 

Brain Food For Kids: चाणक्य से तेज होगा बच्चे का दिमाग, रोज खिलाएं ये 5 चीजें

4. नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं 

नारियल पानी पिएं और खीरा खाएं। ये व्रत में पानी की कमी से बचने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा ये पेट को अंदर से हाइड्रेटेड रखता है और व्रत में चक्कर आने और बेचैनी से बचाव में मददगार है। तो, करवा चौथ पर आप बीमार पड़ने से बचने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement