Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Brain Food For Kids: चाणक्य से तेज होगा बच्चे का दिमाग, रोज खिलाएं ये 5 चीजें

Healthy Food For Children: बच्चों के खाने में सुपरफूड्स जरूर शामिल करें। इससे बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। ये सुपरफूड विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 27, 2023 12:09 IST
बच्चों का दिमाग कैसे...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बच्चों का दिमाग कैसे तेज बनाएं

Superfood For Brain: बच्चों के दिमाग को तेज और स्मार्ट बनाना है तो मां-बाप को बचपन से ही उसकी डाइट और आदतों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सबसे स्मार्ट (Smart Kids) और इंटेलिजेंट (Intelligent Kids) बने, तो उसके खाने में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें। हेल्दी डाइट (Healthy Kids Food) और दिमाग को तेज बनाने वाली चीजें खिलाने से बच्चे की मानसिक और शारीरिक ग्रोथ (Physical And Mental growth) अच्छी होती है। आज हम आपको बच्चों के दिमाग को तेज करने वाले 5 सुपरफूड (Kid’s Superfood) के बारे में बता रहे हैं। इन चीजों को बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें।

बच्चों के दिमाग को कैसे तेज बनाएं

Kids Superfood

Image Source : FREEPIK
Kids Superfood

अंडा- अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अंडा में प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, फोलिक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे बच्चे के दिमाग के विकास में मदद मिलती है। जब आपका बच्चा 1 साल का हो जाए तो उसे रोजाना एक अंडा जरूर खिलाएं।

दूध- आजकल बच्चे दूध पीने में सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। कई बार मां-बाप परेशानी से बचने के लिए बच्चों को दूध देना बंद कर देते हैं। जिससे उनके दिमाग के विकास पर असर पड़ सकता है। दूध में भरपूर कैल्शियम कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाते हैं। दूध में फास्फोरस और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

ड्राई फ्रूट्स- बचपन से ही किड्स को नट्स और सीड्स खिलाने की आदत डाल दें। जो बच्चे रोज ड्राई फ्रूट्स खाते हैं उनका दिमाग स्वस्थ और मजबूत बनता है। बच्चों को बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट जरूर खिलाना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और दिमाग का अच्छा विकास होता है।

घी- बच्चों की डाइट में घी जरूर शामिल करें। घी में अच्छी मात्रा में डीएचए (DHA) और गुड फैट पाया जाता है। जिससे बच्चों की मानसिक ग्रोथ होती है। देसी घी खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। घी में एंटीबैक्टिरियल, एंटीफंगल गुण होते हैं जो पाचन को मजबूत बनाते हैं। 

फल-सब्ज्यिां- बच्चों की डाइट में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। खाने में ताजा सब्जियां, दालें और दही जरूर दें। इससे बच्चे के पेट और दिमाग दोनों हेल्दी बनेंगे। फल सब्जियां खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है। रोज केला खाने से बच्चे के दिमाग तेज होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement