A
Hindi News हेल्थ ठंड और कोहरे से हैं परेशान तो घर में करें ये 3 प्रकार के Walk, कई रोग अपने-आप गायब हो जाएंगे!

ठंड और कोहरे से हैं परेशान तो घर में करें ये 3 प्रकार के Walk, कई रोग अपने-आप गायब हो जाएंगे!

Types of walking: सर्दी में कोहरे और ठंड की वजह से बहुत से लोग एक्सरसाइज और योग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में आप इन वॉकिंग टिप्स को आजमा सकते हैं।

meditational walk- India TV Hindi Image Source : SOCIAL meditational walk

Types of walking: कोहरे और ठंड की वजह से लोगों का एक्सरसाइज और योग करना मुश्किल हो गया है। इसका सेहत पर ज्यादा असर पड़ता है जैसे कि जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द, अपच की समस्या और फिर खराब ब्लडसर्कुलेशन। ऐसे में आप इस प्रकार से वॉक करके कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि घर पर ही इन तीन प्रकारों के वॉक को करें। इन्हें करना आपके लिए बहुत आरामदेह हो सकता है। साथ ही बहुत देर तक आपको ये काम नहीं करना है। बस 20 से 30 मिनट निकालें और इस वॉक को घर बैठे ही करें।

घर पर करें ये 3 वॉक

1. ब्रिस्क वॉक 

आपके घर में हॉल होगा ही या फिर हर कमरे तक जाने वाला रास्ता। तो, आपको करना ये है कि तेज गति से आपको एक लय में पूरे घर में चलना है। आपको टाइमर सेट करके ये काम करना है और लगातार ऐसी गति से करना है कि शरीर पर इसका असर नजर आए। जैसे गर्मी लगे और पसीना निकले। इस प्रकार से घर में ब्रिस्क वॉक करना भी ब्लड सर्कुलेशन तेज करके शरीर लिए फायदेमंद हो सकता है। 

बीटा कैरोटीन शरीर के लिए क्यों है इतना जरुरी? जान लें इसके फायदे और किन चीजों में पाया जाता है

2. वॉकिंग मेडिटेशन

वॉकिंग मेडिटेशन का मतलब है कि आप कोई गाना सुनते हुए या फिर कोई मंत्र का जाप करते हुए पूरे घर में वॉक कर सकते हैं। ये थोड़ी धीमी गति कि वॉक होती है और जोड़ों में दर्द वाले या पेट से जुड़ी समस्या वाले लोग भी इसे आराम से कर सकते हैं। ये मेडिटेशनल वॉक करना आपके लिए हर प्रकार से फायदेमंद है। ये स्ट्रेस कम करता है, माइंड रिलैक्स करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। 

Image Source : social types of walking

वजन घटाने में असरदार है अमरूद के पत्तों की चाय, रोज पीने से डायबिटीज भी हो जाएगी कंट्रोल

3. रिवर्स वॉकिंग

उल्टा चलने (रिवर्स वॉक) के लिए एक जगह तय कर लें और फिर उल्टे तरीके से चलें। इसमें आपको पूरी तरह से पीछे की ओर चलना है जिससे मांसपेशियों के समूहों सक्रिय हो जाएं।   इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम होता है और ये पूरे शरीर के लिए अच्छा है। तो, आप घर के बाहर नहीं निकलना चाहते तो घर बैठे ही रिवर्स वॉक करें।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News