A
Hindi News हेल्थ ये सब्जी है विटामिन और आयरन का पावरहाउस, सर्दियों में सेवन करते ही होगी कई बीमारियों की छुट्टी

ये सब्जी है विटामिन और आयरन का पावरहाउस, सर्दियों में सेवन करते ही होगी कई बीमारियों की छुट्टी

ब्रोकली कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और साथ ही कई बीमारियों से बचाव करने का काम भी करती है। जानें ब्रोकली के सेवन से कौन से फायदे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Health benefits of broccoli- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Health benefits of broccoli

सर्दियों में बाजार हरी भरी सब्जियों से गुलज़ार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कौन सी हरी सब्जी आपकी सेहत के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद है? आज हम आपको गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी ब्रोकली के बारे में बताएं। ब्रोकली देखने में गोभी जैसी भले लगे लेकिन इसका स्वाद और फायदे में गोभी से एकदम अलग होते है। पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली आपकी सेहत को दुरुस्त बनाने का काम करती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाए जाते हैं जो सर्दियों में आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। जानें ब्रोकली के सेवन से कौन से फायदे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्रोकली

ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसमें आयरन, जिंक भी काफी मात्रा में पाया जाता है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिस कारण ये आपके वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकती है। 

कड़ाके की ठंड में ये 5 पावरफूड करेंगे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग, मौसमी बीमारियां होंगी कोसों दूर

इन बीमारियों में है कारगर ब्रोकोली

  1. दिल के लिए फायदेमंद: ब्रोकली का सेवन दिल के लिए लाभकारी होता है। इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है। जो दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही दिल का बीमारियों से भी बचाव करती है।
  2. वजन घटाने में कारगर: ब्रोकली में फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक होता है। वजन कम करने के लिए आप इसका सूप या सलाद खा सकते हैं। 
  3. इम्यूनिटी होती है बूस्ट: सर्दियों में लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में आपको ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को आसानी से बस्ट करता है। 
  4. कैंसर में असरदार: जानलेवा बीमारी कैंसर के खतरे को कम करने में भी ब्रोकली बेहद असरदार है। इसमें फिट केमिकल अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है।
  5. शुगर करे कंट्रोल: डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्रोकोली बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से आप शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ठंड में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, हेल्दी हार्ट के लिए रोज़ाना करें ये एक्सरसाइज़; जानें किस समय करने से होगा फायदा

Latest Health News