Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कड़ाके की ठंड में ये 5 पावरफूड करेंगे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग, मौसमी बीमारियां होंगी कोसों दूर

उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए इन 5 पावर फूड को अपनी डाइट में शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 03, 2024 21:37 IST
Immunity buster foods - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Immunity buster foods

इस समय उत्तर भारत समेत दिल्ली में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है।  ज़्यादा ठंड पड़ने से सबसे पहले लोगों की  रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बूरा असर पड़ता है और लोग मौसमी बीमारियों  खांसी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप इस मौसम में अपना बचाव करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन 5 पावर फूड को शामिल करें। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर ये वीडियो शेयर किया है और बताया है कि आखिर इन फ़ूड को सर्दियों का इन 5 पावरफूड क्यों कहते हैं। चलिए आपको बताते हैं ये फूड्स कौन से हैं?

इन 5 पावर फूड से रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत

  1. बाज़रा: सर्दियों के मौसम में गेंहू की रोटी की बजाय आपको बाजरे की रोटी का सेवन करना चाहिए। बाजरे में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से आपकी सिर्फ इम्यूनिटी ही मजबूत नहीं होती है बल्कि आपकी हड्डियां भी स्ट्रांग होती हैं। साथ ही इसका सेवन करने से जोड़ों का दर्द भी दूर होता है। 
  2. गुड़ और घी: सर्दियों के मौसम में आपको शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। घी-गुड़ का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रमणों से आपका बचाव होता है। दरअसल,  घी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। गुड़ में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा प्रदान करता है। 
  3. कुल्थी: कुल्थी की दाल की तासीर गर्म होती है और इसके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही सर्दियों में कुल्थी की दाल खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिससे सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या में आपको तुरंत आराम मिलता है। इस दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  4. मखाना: सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और ऐसे में मखाना इसे बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों में वजन भी बढ़ जाते हैं और ऐसे में कम कैलोरी से भरपूर मखाना आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। मखाने में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं
  5. सफेद तिल:  सफेद तिल के बीज भी एक ऐसा सुपरफूड है, जिसको ठंड में जरूर खाना चाहिए। सफेद तिल के बीज अपनी गर्म तासीर के लिए जाने जाते हैं। इन्हें खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और कॉमन फ्लू जैसी बीमारी आसानी से शिकार नहीं बना पाती। सफेद तिल के बीज एनर्जी का बेहतरीन सोर्स है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह के समय एक कप काली चाय पीने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

बढ़ते हुए वजन पर लगाम लगाएगा जीरा-मेथी का ये देसी नुस्खा, तेजी से कम होगा मोटापा; कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement