Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बढ़ते हुए वजन पर लगाम लगाएगा जीरा-मेथी का ये देसी नुस्खा, तेजी से कम होगा मोटापा; कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

सर्दियों के मौसम में लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में अपना वजन कम करने के लिए आप ये देसी नुस्खा ज़रूर आज़माएं। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आप इन गंभीर परेशानियों से भी पाएंगे छुटकारा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 03, 2024 17:23 IST
How to control obesity- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to control obesity

 

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग अपने बिस्तर और कंबल से बिलकुल भी निकलना नहीं चाहते हैं। ऐसे में इस मौसम में हालात तो ऐसे हो जाते हैं कि लोग जिम और योग तो दूर हल्का-फुल्का वॉक भी नहीं करते हैं। इस आलस की वजह से लोगों का वजन इस मौसम में बहुत तेजी से बढ़ता है। वजन बढ़ने से आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाता है।खासकर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है।जिस वजह से लोग इस मौसम में दिल से जुड़ी बीमारियों के बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि इस मौसम में भी आप अपनी सेहत का ख्याल रखें और मोटापे को हावी न होने दें।

गुणों की खान हैं ये मसाले

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आप जीरा, मेथी, सौंफ और सूखा धनिया और दालचीनी का इस्तेमाल करें। जीरा मोटापा दूर करने के बेहद असरदार है।इसमें ऐसे कम्पाउंड पाए जाते हैं, जो डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को तेज कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मेथी का सेवन करने से शुगर भी कंट्रोल में होगा। सौंफ का सेवन करने से आपका हाज़मा भी दुरुस्त होगा। वहीं सूखे धनिया में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।इसके सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है।यानी कुल मिलाकर ये मसाले सिर्फ आपका वजन ही नहीं कम करते बल्कि अन्य कई परेशानियों में भी ये बेहद लाभकारी हैं।

कैसे बनाएं पाउडर?

5  चम्मच जीरा, मेथी, सौंफ और सूखा धनिया और थोड़ा दालचीनी को एक पैन में डालें और हल्की आंच पर इन्हें एक साथ भूनें। जब ये मसले हल्के रोस्ट हो जाएं तब गैस बंद कर दें।अब इन्हें ग्राइंडर में डालकर इन्हें ग्राइंड करें। इनका पाउडर बारीक पाउडर बना लें।

कैसे करें इस्तेमाल

अब रोज़ाना एक ग्लास गर्म पानी में सबसे पहले ज़रा सा केसर मिलाएं। अब इस पानी में आधा चम्मच यह पाउडर मिलाएं। जब पानी हल्का गर्म हो जाए तब इसे ग्लास में डालें। अब इसमें थोड़ा सा नीम्बू का जूस मिलाएं। आपका वेट लॉस पानी तैयार है।इस पानी को एक महीने तक पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

इन परेशानियों में भी है कारगर

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो यह पानी ज़रूर पियें, इस पानी को पीने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में होगा। साथ ही आपकी दिल की सेहत की सुरक्षा करेगा। इस पानी को पीने से आपका शुगर भी कम होगा। साथ ही सर्दियों में लोगों की इम्यूनिटी बेहद कमजोर हो जाती है।ऐसे में अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं तब भी ये पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह के समय एक कप काली चाय पीने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement