A
Hindi News हेल्थ अकेले किसी का काम नहीं है Vitamin D, मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है ये कॉम्बिनेशन

अकेले किसी का काम नहीं है Vitamin D, मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है ये कॉम्बिनेशन

Calcium with Vitamin d: अगर आप अकेले विटामिन डी ले रहे हैं और सोच रहे हैं कि इससे आपकी हड्डियां हेल्दी रहेंगी तो आप गलत हैं। क्योंकि हड्डियों के लिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन बेहद जरूरी है।

 vitamin d for bones - India TV Hindi Image Source : SOCIAL vitamin d for bones

Calcium with Vitamin d: आजकल लोगों में हड्डियों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा रहती हैं।  कोई जोड़ों में दर्द से परेशान रहता है तो किसी के घुटने में सूजन है। ये सब हड्डियों की कमजोरी की वजह से है जिससे बचने के लिए जरूरी है कि आप हड्डियों का घनत्व (bone density) बढ़ाएं। इस बोन डेंसिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप विटामिन डी का सेवन करें। लेकिन, अकेले विटामिन डी का सेवन आपकी हड्डियों के लिए काफी नहीं है। जरूरी ये है कि आप इसके साथ कैल्शियम का भी इस्तेमाल करें जो कि हड्डि्यों के लिए बेहद जरूरी कॉम्बिनेशन है।

कैल्शियम को विटामिन डी के साथ क्यों लेते हैं?

 दरअसल, कैल्शियम और विटामिन डी अकेले-अकेले बिलकुल भी काम नहीं करते।  विटामिन डी की उपस्थिति में कैल्शियम छोटी आंत से सक्रिय रूप से अवशोषित होता है। तो, कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को खनिज बनाने और मजबूत करने के लिए हाइड्रॉक्सीपैटाइट क्रिस्टल बनाते हैं। इस प्रकार, हड्डियों का घनत्व बढ़ाने में  विटामिन डी और कैल्शियम दोनों कारघर तरीके से काम करते हैं।

Image Source : socialcalcium for bones

पैरों की मालिश से दूर हो जाएगी दिनभर की थकान, तनाव दूर कर चैन की नींद सोएंगे आप

विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण में भूमिका निभाता है और आंतों की प्रभावकारिता को बढ़ाना है। वास्तव में, विटामिन डी रिसेप्टर्स हड्डियों के साथ मिलकरकाम करते हैं और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया से बचाता है

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया दोनों से ही आप बचाव चाहते हैं तो विटामिन डी को कैल्शियम के साथ लें। तो, आपको करना ये है कि संतरा जैसे खट्टे फलों को खाना है और साथ में आप विटामिन डी से भरपूर मशरूम का भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप दूसरे फल और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं जिसमें कि विटामिन और विटामिन सी हो।

बसंत पंचमी पर योग से करें दिमाग और बुद्धि तेज, इन आदतों को अपनाने से रहेंगे सेहतमंद

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News