A
Hindi News हेल्थ घी की तरह पिघल जाएगा धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, बस सर्दियों में दूध के साथ लें Chia Seeds

घी की तरह पिघल जाएगा धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, बस सर्दियों में दूध के साथ लें Chia Seeds

Chia seeds for bad cholesterol: सर्दियों में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ जाती है। क्योंकि धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बीपी बढ़ाता है और हार्ट अटैक का खतरा पैदा करता है। ऐसे में इन बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

Chia Seeds with hot milk- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Chia Seeds with hot milk

Chia seeds for bad cholesterol: सर्दियों में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ती है। खासकर कि हार्ट अटैक क्योंकि इस मौसम में तापमान गिरने के साथ धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है और ये जाकर ब्लड वेसेल्स की दीवारों से चिपक जाता है। इससे बीपी बढ़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप धमनियों को साफ करने  वाली चीजों का सेवन करें। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद है। आप इसे दूध में मिलाकर लें तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने में मदद कर सकता है। तो, जानते हैं क्यों है ये फायदेमंद।

बैड कोलेस्ट्रॉल में दूध और चिया सीड्स के फायदे-Chia Seeds with hot milk for bad cholesterol

1. फाइबर से भरपूर

जब आप चिया सीड्स को दूध में भिगोकर लेते हैं तो इसका फाइबर बढ़ जाता है और ये धमनियों को साफ करने में मदद करता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को किसी स्क्रब की तरह साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कमी आती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। 

Image Source : socialChia Seeds with hot milk for bad cholesterol

Powerfood: दर्दनाशक है अजवाइन, शरीर की इन समस्याओं का है सदियों पुराना इलाज

2. गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

दूध और चिया सीड्स के सेवन से आप गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। आप इसके जरिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और धमनियों को साफ करके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा चिया सीड्स के हेल्दी फैट खासकर ओमेगा-3 धमनियों की सेहत और इनकी दीवारों के लिए हेल्दी है। 

Year Ender 2023: इस साल खूब चर्चा में रहे ये 5 डाइट प्लान, जानें किसने किया इस लिस्ट में टॉप

3. ट्राईग्लिसराइड लेवल को कम करता है

बैड कोलेस्ट्रॉल में दूध और चिया सीड्स ट्राईग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये ट्राईग्लिसराइड को साफ करते हैं और धमनियों को सेहतमंद रखते हैं। चिया बीजों में फाइबर मुख्य रूप से घुलनशील फाइबर और म्यूसिलेज होता है, जो चिपचिपी बनावट पैदा करते हैं। ये फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राईग्लिसराइड लेवल में कमी लाते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आप बैड कोलेस्ट्रॉल में दूध और चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News