Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: इस साल खूब चर्चा में रहे ये 5 डाइट प्लान, जानें किसने किया इस लिस्ट में टॉप

Year Ender 2023: साल 2023 में कुछ डाइट प्लान लगातार चर्चा में रहे और इन पर बात होती रही। लेकिन, एक डाइट प्लान ऐसा भी था जो कि कई बीमारियों के रोगियों के लिए फायदेमंद बताया गया। क्या हैं और क्यों, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 31, 2023 0:03 IST
 trending diet plans- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL trending diet plans

Year Ender 2023:  साल 2023 में कुछ डाइट प्लान लगातार चर्चा में रहे और इन पर बात होती रही। लेकिन, एक डाइट प्लान ऐसा भी था जो कि कई बीमारियों के रोगियों के लिए फायदेमंद बताया गया। क्या हैं और क्यों, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

व्यापक तौर पर असर होता है। साथ ही इस डाइट प्लान की वजह से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। तो, आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे डाइट प्लान की जिन्हें लेकर दुनियाभर में चर्चा होती रहती है और 2023 में इनमें से कौन सा डाइट प्लान बहुत ज्यादा चर्चा में रहा। साथ गी जानेंगे इसमें सा प्लान टॉप पर है और किन स्थितियों के लिए इनपर लगातार चर्चा हो रही है। 

इस साल खूब चर्चा में रहे ये 5 डाइट प्लान

1. मेडिटेरियन डाइट-Mediterranean diet

इस साल कुछ डाइट प्लान लगातार चर्चा में रहे लेकिन, मेडिटेरियन डाइट पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई और ज्यादातर लोगों ने इसे फॉलो किया। इस डाइट प्लान में हफ्ते के अनुसार फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियों को शामिल किया जाता है। साथ ही इसमें अतिरिक्त चीनी और फैट के सेवन से बचा जाता है। वेट लॉस, दिल के दौरे, स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं। 

कब्ज, अपच से लेकर पेट दर्द तक, स्वामी रामदेव से जानें सर्दियों में इन समस्याओं का कैसे करें घरेलू इलाज

2. वेट वॉचर्स रेसिपी-WeightWatchers Diet

वेट वॉचर्स रेसिपी में वो तमाम चीजें आती हैं जो कि वेट लॉस में तेजी से मदद करते हैं। इनमें वो तमाम रेसिपी शामिल हैं या वो डाइट प्लान है जिनसे लोगों को वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके 2 फॉर्मूले होते होते हैं। पहला फॉर्मूला नो फैट यानी खाने में तेल से बिलकुल दूरी बनाए रखना। दूसरा, फॉर्मूला है नो हाई कैलोरी यानी खाने में ज्यादा कैलोरी वाली चीजों के सेवन से बचें। साथ ही हाई कार्ब्स का भी सेवन न करें।   

 trending diet plans 2023

Image Source : SOCIAL
trending diet plans 2023

3. कीटो डाइट-Keto Diet

कीटो डाइट में कम कार्ब और लोग फैट वाले फूड्स के सेवन पर ध्यान दिया जाता है।  1 सप्ताह के लिए कीटो डाईट को कारगर तरीके से इस्तेमाल किया जाता सकता है और कुछ ही हफ्तों में इसके जरिए तेजी से वजन घटाया जा सकता है। तो, आपको इन बातों का ख्याल रखते हुए ही इस डाइट का चुनाव करना चाहिए क्योंकि इन्हें लंबे समय तक फॉलो करने से आपको कमजोरी हो सकती है।

4. डैश डाइट-DASH diet

डैश डाइट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।  DASH का मतलब उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी (Dietary Approaches to Stop Hypertension) दृष्टिकोण है। ये एक हेल्दी डाइट प्लान है जिसे हाई बीपी के इलाज या रोकथाम में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। दिल के मरीजों को इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।

ठंड लगने से पेट में दर्द क्यों होता है? जानें कारण और इसके लक्षण

5. इंटरमिटेंट फास्टिंग-Intermittent fasting

इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब है कि आप प्रत्येक दिन या सप्ताह में कुछ समय के लिए कुछ नहीं खाते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग के कुछ लोकप्रिय तरीकों में शामिल हैं जैसे हर दिन कुछ घंटों के लिए कुछ भी न खाना। एक दिन सामान्य खाना खाएं और अगले दिन या तो पूरी तरह उपवास रखें या एक छोटा भोजन। तो, ये डाइट प्लान इस साल फेमस रहे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement