Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Powerfood: दर्दनाशक है अजवाइन, शरीर की इन समस्याओं का है सदियों पुराना इलाज

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो कि खाने से ज्यादा कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं कम होती हैं और शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 22, 2023 17:00 IST
 ajwain benefits for health - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ajwain benefits for health

अजवाइन हम सब की रसोई में आपको मिल जाएगी। इसे लोग पराठा और पकौड़ा में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है जहां कई बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल होता है। दरअसल, अजवाइन आहार फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन का अच्छा स्रोत शामिल है। यह विभिन्न प्रकार के आवश्यक तेलों जैसे थाइमोल, सिमीन, पिनेन, टेरपीनिन और लिमोनेन से भी भरा हुआ है। इस प्रकार से ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए काम कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

1. गठिया रोग से राहत दिलाता है

अजवाइन में शक्तिशाली एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में बेहद फायदेमंद है, जिससे रुमेटीइड गठिया जैसी पुरानी ऑटोइम्यून सूजन संबंधी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।  साथ ही ये वात दोषों को कम करता है जिससे जोड़ों में दर्द होता है। 

Year Ender 2023: इस साल खूब चर्चा में रहे ये 5 डाइट प्लान, जानें किसने किया इस लिस्ट में टॉप

2. पाचन को बढ़ावा देता है

अजवाइन एसिडिटी, अपच और पेट फूलने जैसी विभिन्न पाचन स्थितियों के इलाज में कारगर उपाय है। अजवाइन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक जूस के स्राव में सुधार करके पाचन को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, अजवाइन के बीज के अर्क का उपयोग अन्नप्रणाली, पेट और आंत के घावों को ठीक करने और पेप्टिक अल्सर के इलाज के लिए किया जाता है।

3. बीपी कंट्रोल करने में मददगार

अनियंत्रित बीपी हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा में अजवाइन का उपयोग किया जाता है। अजवाइन में सक्रिय पौधा एंजाइम थाइमोल एक प्रभावी कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में काम करता है। यह कैल्शियम को हृदय की रक्त वाहिकाओं यानी ब्लड वेसेल्स में प्रवेश करने से रोकता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और उनका विस्तार करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन में एंटीहाइपरटेन्सिव गुण मौजूद होते हैं जो उच्च रक्तचाप के लक्षणों को नियंत्रित करने में अच्छा काम करते हैं।

कब्ज, अपच से लेकर पेट दर्द तक, स्वामी रामदेव से जानें सर्दियों में इन समस्याओं का कैसे करें घरेलू इलाज

4.  सर्दी और खांसी का इलाज करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि अजवाइन एक प्रभावी खांसी रोधी एजेंट के रूप में काम करता है और फेफड़ों में वायु प्रवाह को बढ़ाकर खांसी से तुरंत राहत देता है। यह बलगम को आसानी से बाहर निकालकर नाक की रुकावट को भी दूर करता है। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए गुड़ के साथ अजवाइन का सेवन फायदेमंद है। तो, सेहत के लिए इन तमाम कारणों ये पाउरफूड फायदेमंद है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement