A
Hindi News हेल्थ पीएम मोदी ने लगाया घर में बना मास्क, डॉक्टरों से जानें कोरोना वायरस से जंग में कितना कारगर

पीएम मोदी ने लगाया घर में बना मास्क, डॉक्टरों से जानें कोरोना वायरस से जंग में कितना कारगर

पीएम मोदी घर का बना मॉस्क पहनकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चल रही बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। जानें डॉक्टरों से यह मास्क कितना कारगर है और कैसे करें इसकी सफाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के मसले पर शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में सबसे खास बात ये है कि पीएम मोदी घर का बना मॉस्क पहनकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चल रही बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। पीएम मोदी घर का बना मास्क पहनकर भारत की जनता को संदेश दे रहे हैं कि आप भी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इस तरह के मास्क का इस्तेमाल करें। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि क्या होममेड मास्क कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर है। जानें इस सवाल का जवाब डॉक्टरों से।

डॉक्टर सुनीता ने इस बारे में कहा कि सर्जिकल मास्क और एन95 मास्क का आम लोग न इस्तेमाल करें। इन्हें डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को इस्तेमाल करने के लिए रहने दें। इसके बदले आप घर में कॉटन के कपड़े से मास्क बनाकर पहन सकते हैं। यह मास्क आपके लिए किफायती होने के साथ-साथ सुरक्षित भी रखेंगे। घर से बाहर निकलते ही इन्हें पहनना जरूरी है।

इस मास्क को 2-3 घंटे से ज्यादा नहीं पहनना चाहिए। घर आते ही इसे डिटर्जेंट और डेटॉल से अच्छी तरह से धोना चाहिए। अगर आपको घर के बाहर ज्यादा देर होममेड मास्क लगाकर रहना है तो सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखें। 

कोरोना वायरस के शिकार हो रहे हैं सबसे ज्यादा युवा, डॉक्टरों से जानें कैसे रहें सुरक्षित

होममेड मास्क की सफाई
इस बारे में डॉक्टर प्रवीण कहते हैं कि कॉटन के बनें मास्क भी इस समय फायदेमंद साबित होगे। इन्हें आप दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • 6-8 घंटे धूप में मास्क को रखें।
  • ब्लीच से साफ करें।
  • अच्छी तरह से साबुन से मास्क को धोकर साफ करें । 

Latest Health News