Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के शिकार हो रहे हैं सबसे ज्यादा युवा, डॉक्टरों से जानें कैसे रहें सुरक्षित

दुनियाभर के आंकड़े बता रहे हैं कि युवाओं को भी कोरोना से सावधान होने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके और अपनी परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 11, 2020 14:42 IST

कोरोना वायरस ने देश-दुनिया में कोहराम मचा रखा है। जब इस महामारी की शुरुआत हुई थी तब डॉक्टरों का कहना था कि इससे सबसे ज्यादा ऐसे लोग शिकार हो रहे है जिनकी इम्यूनिटी कम है, इस क्रम में बुजुर्ग लोगों शामिल हैं, लेकिन अब कोरोना वायरस ने युवाओं को भी अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। भारत, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज युवा हैं। इसी बात को लेकर इंडिया टीवी में खास शो में डॉक्टर्स के पैनल से बताया कि कैसे युवा लोग सबसे ज्यादा इस महामारी के शिकार हो रहे हैं।

भारत की बात की जाए तो सबसे ज्यादा इस महामारी से संक्रमित मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच है। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में पहली मौत 20-25 साल की युवा की हुई हैं।

दुनियाभर के आंकड़े बता रहे कि युवाओं को भी कोरोना से सावधान होने की बहुत ही ज्यादा जरुरत है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके और अपनी परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में पहली मौत 20-25 साल की युवा की हुई है। इसलिए आपकी एक लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है।  

अमेरिका के डॉक्टर अमितेश ने बताया कि यह वायरस हर किसी को संक्रमित कर सकता है। अगर किसी युवा को लगता है कि उन्हें इस बीमारी से डरने की जररुरत नहीं है तो आपको बता दें कि आप इस गलतफहमी से बाहर निकल आएं, क्योंकि कोरोना वायरस खुद ट्रेवल नहीं करता है बल्कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है। हम आज एक ऐसे वायरस से लड़ रहे है जिसके बारे में हमें कुछ भी पता नहीं है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखें। 

डॉक्टर प्रवीण गर्ग के अनुसार,  कई ऐसे भी मरीज सामने आए है जिन्हें कोरोना वायरस के एक भी लक्षण नहीं समझ आए है, लेकिन वह संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही जिन लोगों की इम्यूनिटी कम है उन्हें सबसे ज्यादा खतरा है इसलिए लोगों को थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। 

डॉक्टर रुपाली कहती है कि देश के हर एक घर का कोई न कोई युवा बाहर जाता है कभी राशन लेने तो कभी अन्य किसी काम के लिए।  ज्यादा से ज्यादा युवा घर से बाहर निकल रहे हैं जिसके कारण कोरोना वायरस का इंफेक्शन रेट ज्यादा बढ़ रहा है। इतना ही नहीं वह बाहर से घर में भी वायरस लेकर आ जाते है जिससे फैमिली के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखें। अगर आप घर से बाहर किसी कारणवश निकल रहे हैं तो मास्क आदि लगाकर निकले। 

डॉक्टर सुनीता के अनुसार 1 व्यक्ति कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसलिए सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement