A
Hindi News हेल्थ Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

क्या आपको ये पता है छोटी सी कलौंजी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। जानिए कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस तरह से करने पर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

Kalonji Control Diabetes- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Kalonji Control Diabetes

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। मधुमेह के रोगी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। हालांकि दवाइयों के अलावा भी शुगर लेवल को कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। इन्हीं नुस्खों में से एक नुस्खा कलौंजी का है। छोटे सी दिखने वाली काले रंग की कलौंजी को आपने कई सब्जियों में तड़का लगाकर खाया होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है ये छोटी सी कलौंजी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है। जानिए कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस तरह से करने पर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी, कई बीमारियों से करेगा आपका बचाव

Image Source : Instagram/ thefleetstreetclinicDiabetes Test Machine

कलौंजी करेगी शुगर कंट्रोल
कलौंजी खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा मधुमेह को नियंत्रित करने में भी कारगर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि टाइप 2 शुगर में लाभदायक होते हैं। कई शोध के अनुसार अगर डायबिटीज के मरीज खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करेंगे तो उससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

इन 3 तरीकों से कलौंजी इस्तेमाल करके शुगर लेवल कर सकते हैं कंट्रोल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये होममेड जूस, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

पहला तरीका
सबसे पहले आप कलौंजी के बीजों को अच्छे से कूट लें। अब इन बीजों को एक गिलास पानी में मिलाएं। इस पानी को धीरे-धीरे पीएं। ऐसा रोजाना करने से आपको फायदा होगा।

Image Source : Instagram/chefjyokalonji 

दूसरा तरीका
एक चम्मच कलौंजी को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। अब इस कलौंजी को पानी सहित पी लें।

तीसरा तरीका
बिना दूध की काली चाय बनाएं। इस चाय में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं। इसे फिर से गरम करें। इस चाय को रोजाना सुबह पीएं। ऐसा करने से आपको फायदा होगा। 

 

 

 

 

Latest Health News