A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट इस वक्त करें नाश्ता तभी कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल - स्टडी

डायबिटीज पेशेंट इस वक्त करें नाश्ता तभी कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल - स्टडी

अगर आप शुगर के पेशेंट हैं और नाश्ते का टाइमिंग कोई फिक्स नहीं है या फिर आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो हाल ही में की गई स्टडी इसमें आपकी मदद कर सकती है।

Diabetes Test- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES Diabetes test

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार अगर किसी को हो गई तो जिंदगी भर इंसान को अपने खानपान में सतर्कता बरतनी पड़ती है। जरा सी भी लापरवाही उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। आमतौर पर लोगों के खाने पीने का समय एक सा नहीं रहता। खासतौर पर ब्रेकफास्ट यानी कि सुबह का पहला मील नाश्ते का। ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि सुबह का पहला मील सेहत के लिए कितना जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं शुगर पेशेंट को सुबह का नाश्ता कितने वक्त तक कर लेना चाहिए, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। अगर आप शुगर के पेशेंट हैं और नाश्ते का टाइमिंग कोई फिक्स नहीं है या फिर आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो हाल ही में की गई स्टडी इसमें आपकी मदद कर सकती है। जानिए क्या है ये स्टडी और इसमें शुगर पेशेंट के नाश्ते की टाइमिंग को लेकर क्या कहा गया है।

डायबिटीज पेशेंट ना खाएं ये 4 फ्रूट्स, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/toplabdirectDiabetes Test

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने की स्टडी
एक नई स्टडी में पाया गया कि एक खास समय पर नाश्ता करने वाले लोगों में डायबिटीज होने की संभावना ना के बराबर होती है। ये पूरी स्टडी नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है। हाल ही में इस स्टडी का विश्वेषण एंडोक्राइन सोसाइटी की वार्षिक बैठक में किया गया।

खाने का समय का ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है असर
ये स्टडी करीब 10,575 लोगों पर की गई। इस स्टडी में लोगों के डाइट डेटा, फास्टिंग ग्लूकोज और इंसुलिन पर सर्वे किया गया। इस स्टडी में इस बात का पता चला कि नाश्ते की टाइमिंग का ब्लड शुगर लेवल पर काफी असर पड़ता है। शोधकर्ताओं के अनुसार सुबह देर से ब्रेकफास्ट करने वालों की तुलना में जिन लोगों ने सुबह करीब 8:30 बजे ब्रेकफास्ट किया उनका ब्लड शुगर का स्तर और  रेजिस्टेंस बहुत कम पाया गया। 

डायबिटीज पेशेंट लहसुन में ये एक चीज डालकर बनाएं चाय, सेवन करने से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

खाने का समय ज्यादा जरूरी ना कि उसकी मात्रा
जिन लोगों ने सुबह 8:30 बजे के बाद ब्रेकफास्ट किया उनका ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ा हुआ पाया गया। कई स्टडी में दावा किया जाता है कि एक तय समय में थोड़ा- थोड़ा खाएंगे तो मेटाबॉलिक हेल्थ में सुधार होता है। लेकिन एक नई स्टडी में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ा हुआ पाया गया, हालांकि ब्लड शुगर में ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया। 

 

 

Latest Health News