1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शुगर पेशेंट के दोपहर के खाने की डाइट के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि मधुमेह के रोगी की दोपहर की थाली में किन चीजों का होना जरूरी है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: September 18, 2021 18:53 IST
Diabetes Test- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BEAT.DIABETES Diabetes

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। शुगर पेशेंट को इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि किन चीजों को खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और किन चीजों को खाना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का डिनर इन सभी में खानपान को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। आज हम आपको शुगर पेशेंट के दोपहर के खाने की डाइट के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि मधुमेह के रोगी की दोपहर की थाली में किन चीजों का होना जरूरी है। 

Pulses

Image Source : INSTAGRAM/ LIFEINABRUZZOITALY
Pulses 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

साबुत अनाज और दालों का जरूर करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट को हमेशा दोपहर के खाने में साबुत अनाज के अलावा दालों को शामिल करना चाहिए। दाल खाने से उन्हें प्रोटीन के अलावा पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। इसके साथ ही साबुत अनाज की रोटी, मल्टीग्रेन रोटी खा सकते हैं। इससे शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलता है। 

जरूर खाएं हरी पत्तेदार सब्जी
शुगर पेशेंट को डाइट में हरी पत्तेदार सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिए। इन सब्जियों में आप मेथी, बथुआ, पालक, लौकी, तोरई और करेला खा सकते हैं। ये सभी सब्जियां कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इन सभी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। 

नहीं खाते तोरई तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगी बचाव

दही
दही खाना किसे पसंद नहीं होता। अगर सिर्फ दही ही खाने में हो तो उसके सहारे आप पूरा खाना आराम से खा सकते हैं। ऐसे में इस बात का हमेशा ध्यान रखिए कि शुगर पेशेंट दोपहर के खाने में दही जरूर खाएं। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है। सीएलए ऐसा फैट है जो वजन को कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है।

egg

Image Source : INSTAGRAM/GRANJARIACHO'S
egg

अंडा भी कर सकते हैं शामिल
डायबिटीज पेशेंट को दोपहर के खाने में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना एक अंडा खाने से आपको सेहत संबंधी कई फायदे होंगे। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के अलावा अमीनो एसिड होता है जो आपको हेल्दी रखता है। इसके साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, सूजन कम करता है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। 

 
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    

Click Mania
bigg boss 15