Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए क्या है वो किस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 17, 2021 19:58 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ WELLNESS_PATHCARE_, PURE__FRE Diabetes 

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर के मरीज का ब्लड शुगर बढ़ना और सामान्य से ज्यादा नीचे घटना दोनों ही स्थिति खतरनाक होती है। इसी वजह से शुगर पेशेंट को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो कब और क्या खा रहे हैं। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीज अपनी शुगर का जांच नियमित रूप से करें। ऐसा करके वो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए क्या है वो किस तरह से डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है। 

दुबलेपन से हैं परेशान तो पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, दिखेगा असर

Diabetes Test

Image Source : INSTAGRAM/ DIABETESCONTROLSS
Diabetes Test

कारगर है अंजीर का फल

डायबिटीज पेशेंट के लिए अंजीर का फल लाभदायक हो सकता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस और पोटेशियम के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को बराबर मात्रा में लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। 

इस तरह काम करता है अंजीर
अंजीर में एंटी डायबिटिक गुण होता है जो डायबिटीज के कारण शरीर पर पड़ने वाले बुरे असर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है। ये ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में सहायता करता है। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस तरह करें अश्वगंधा का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

anjeer

Image Source : INSTAGRAM/ UN.PACKAGE
anjeer

शुगर पेशेंट ऐसे करें अंजीर का सेवन
डायबिटीज के पेशेंट अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सूखे अंजीर को दूध में 4 से 5 घंटे भिगोने के बाद खाएं। इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक हो होती है। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। 

दिलाता है कब्ज में राहत
अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल से पेट साफ होता है जिससे कि आप सुबह आराम से फ्रश हो सकते हैं। इसके अलावा अंजीर का फल वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करता है। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement