1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट का ये होना चाहिए डाइट चार्ट, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट का ये होना चाहिए डाइट चार्ट, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

जानें डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए। साथ ही किस तरह का डाइट चार्ट फॉलो करें इसके बारे में भी जानें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 27, 2021 21:29 IST
Diabetes patient diet chart- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/APSOTTECHINT Diabetes patient diet chart

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। यानी कि सुबह के नाश्ता, दोपहर का खाना और रात में डिनर में वो क्या खाएं सब कुछ ठीक होना चाहिए। थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। दरअसल, ब्लड शुगर लेवल आपके खानपान पर सबसे ज्यादा आधारित होता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। मधुमेह से पीड़ित लोग सब कुछ नहीं खा सकते। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को कुछ भी खाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो जो भी खा रहे हैं उससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ न जाए। इसलिए आपको लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इन चीजों को ध्यान रखकर ही डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। जानें डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए। साथ ही किस तरह का डाइट चार्ट फॉलो करें इसके बारे में भी जानें।

 Diabetes patient

Image Source : INSTAGRAM/END_TYPE2_DIABETES_NATURALLY
  Diabetes patient

Weight Loss: घटाना चाहते हैं वजन तो फॉलो करें ये 7 टिप्स, दिखेगा फर्क

मधुमेह के रोगी के लिए इन चीजों की समझ जरूरी

मधुमेह के रोगी के लिए अगर आप सुबह से लेकर के रात तक का डाइट चार्ट बना रहे हैं तो कुछ चीजों की जानकारी होना जरूरी है। इन चीजों में- स्टार्च, शुगर और फाइबर शामिल हैं। इन्हें किस मात्रा में आपको रोजाना लेना है ये जानकारी डाइट चार्ट बनाते वक्त बहुत जरूरी है। 

एक दिन में 6 से 7 बार लें आहार
जब भी खाना खाते हैं तो खाना ग्लूकोज में बदल जाता है। उस वक्त इंसुलिन नाम का हॉर्मोन उसे खून में जाने से रोकता है। डायबिटीज पेंशट के शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। परिणामस्वरूप ग्लूकोज को खून में मिलने से नहीं रोक पाता। डायबिटीज पेशेंट थोड़ी-थोड़ी गैपिंग के साथ 6 से 7 बार खाना खाएंगे तो बार-बार शरीर में इंसुलिन बनेगा। इससे ग्लूकोज थोड़ा बनेगा और कम इंसुलिन भी उसे कंट्रोल कर लेगी। यानी कि दिन भर में थोड़ी गैंपिंग के बीच खाना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होगा। साथ ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

बेकार समझकर ना फेंके नारियल के अंदर की मलाई, डाइट में करें शामिल होंगे कई फायदे

vegetables

Image Source : INSTAGRAM/NUTRITION.FATBURNING
vegetables

क्या खा सकते हैं

  • साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज
  • टोंड दूध सहित दही और मट्ठा
  • रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फलिया, गोभी, भिंडी, पालक सहित बाकी हरे पत्तेदार सब्जियां
  • छिलके वाली दालें
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तेल
  • फल में पपीपा, सेब, संतरा और अमरूद ज्यादा फायदेमंद

क्या ना खाएं
आलू, शकरकंद, आम, अंगूर, खजूर, केला, चुकंदर और गाजर का 

ये डाइट चार्ट कर सकते हैं फॉलो

  • 3 मुख्य आहार- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर
  • 3 से 4 बार स्नैक्स- इसमें आप 2-3 बार फल खा सकते हैं। इसके अलावा कुछ हेल्दी स्नैक्स जैसे कि स्प्राउड्स, सूप और ओट्स भी ले सकते हैं। 
  • लिक्विड- डायबिटीज पेशेंट एक दिन में कम से कम 8 से 10 बार पानी जरूर पिएं। इसके अलावा वो लिक्विड में नींबू पानी, छाछ और टोंड दूध भी ले सकते हैं। 

 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
bigg boss 15