1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दुबलेपन से हैं परेशान तो पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, दिखेगा असर

दुबलेपन से हैं परेशान तो पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, दिखेगा असर

वजन बढ़ाने के लिए कुछ ड्रिंक्स और उन्हें बनाने का तरीका बता रहे हैं। ये प्रोटीन शेक हेल्दी भी होंगे और वजन बढ़ाने में आपकी मदद भी कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 14, 2021 23:29 IST
Home made drink for weight gain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SELFHEALINGINSPIRATION Home made drink for weight gain

जितना वजन घटाना मुश्किल है उतना ही ज्यादा वजन को बढ़ाना भी मुश्किल है। कई लोग इतने ज्यादा दुबले होते हैं कि उन्हें देखकर ही लोग कहते हैं कि तुम कुछ खाते क्यों नहीं। अगर आपके साथ भी दुबलेपन की समस्या है और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें ये होममेड प्रोटीन शेक आपकी मदद कर सकते हैं। वजन को बढ़ाने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है। बस आपको इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि प्रोटीन कब और कैसे लें। आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ ड्रिंक्स और उन्हें बनाने का तरीका बता रहे हैं। ये प्रोटीन शेक हेल्दी भी होंगे और वजन बढ़ाने में आपकी मदद भी कर सकते हैं।

दुबलेपन से नहीं मिल रहा छुटकारा तो अपनाएं ये 8 टिप्स, दिखेगा असर

Almond Butter Dark Chocolate shake

Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY.RINNA
Almond Butter Dark Chocolate shake

आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट शेक

वजन को बढ़ाने में आल्मंड बटर और डॉर्क चॉकलेट शेक आपकी सहायता कर सकता है। इसे बनाने के लिए बस आप करीब 2 कप दूध में एक डार्क चॉकलेट, 2 चम्मच आल्मंड बटर को अच्छी से मिला लें। इसे रोजाना सुबह नाश्ते में पिएं। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और फैट होता है। जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

पीनर बटर और बनाना 
पीनटर बटर और बनाना को मिलाकर भी आप शेक बना  सकते हैं। ये शेक भी आपको दुबलेपन की समस्या से निजात दिला सकता है। इसके लिए बस आप मिक्सी के जार में एक बड़ा चम्मच दही, एक केला छीलकर, 2 चम्मच पीनट बटर और 2 कप दूध डालकर मिक्सी का जार बंद कर दें। मिक्सी को ऑन करके इसे कुछ सेकेंड चलाएं। 

रोजाना एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हल्दी, सेहत संबंधी कई समस्याओं को करेगा दूर

Banana strawberry shake

Image Source : INSTAGRAM/ EARLSPALATE
Banana strawberry shake

केला और स्ट्रॉबेरी
केला और स्ट्रॉबेरी शेक भी वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप एक कप दूध, एक केला छीलकर और करीब 5 स्ट्रॉबेरी लें। इसे मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। इस शेक को रोजाना पीने से भी आपको फायदा होगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    

Click Mania