Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गर्मी में सबसे असरदार है ये एक्सरसाइज, पूरे शरीर से छटने लगेगी चर्बी, 1 घंटे में बर्न होती हैं इतनी कैलोरी

Swimming For Weight Loss: गर्मी के दिनों में वजन घटाने के लिए स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। स्विमिंग करने से तेजी से मोटापा कम होता है और शरीर भी ठंडा रहता है। जानिए 1 घंटे स्विमिंग करने में कितनी कैलोरी बर्न होती हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 25, 2024 13:04 IST
Swimming- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Swimming

गर्मी में वजन घटाने के लिए सबसे स्विमिंग सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है। स्विमिंग करने से दिनभर की थकान निकल जाती है और बॉडी एकदम फ्रेश रहती है। स्विमिंग करने से शरीर एकदम ठंडा हो जाता है और वजन भी कम होता है। अगर घंटों एक्सरसाइज करने और पसीना बहाने के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो आपको स्विमिंग जरूर ट्राई करनी चाहिए। सिर्फ 1 घंटे की स्विमिंग में आप नॉर्मल वॉक या एक्सरसाइज से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है। जानते हैं स्विमिंग करने के फायदे और इससे कैसे वजन कम होता है?

1 घंटे की स्विमिंग में कितनी कैलोरी बर्न होती है?

स्विम इंग्लैंड की एक रिसर्च में कहा गया है कि करीब 30 मिनट की स्विमिंग 45 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज के बराबर काम करती है। 1 घंटे की स्विमिंग में करीब 400 कैलोरी बर्न हो सकती हैं। स्विमिंग एक असरदार कार्डियो एक्सरसाइज है, जो हार्ट से लेकर शरीर के ब्लड फ्लो को बेहतर बनाती है।

स्विमिंग करने के फायदे

  1. फुल बॉडी वर्कआउट- स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे पूरी बॉडी का वर्कआउट होता है। रोजाना तैराकी करने वालों की मसल्स मजबूत होती हैं और बॉडी टोन्ड होती है। स्विमिंग से आप कुछ ही महीनों में वजन कम कर सकते हैं।

  2. हार्ट के लिए हेल्दी- स्विमिंग को कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है जो हार्ट और लंग्स के लिए फायदेमंद होती है। रोजाना स्विमिंग करने से हाई ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद मिलती है।

  3. किसी भी उम्बर के लोग कर सकते हैं- वॉक की तरह स्विमिंग भी एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे किसी भी उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं। स्विमिंग करने में जॉइंट पेन में आराम मिलता है और इससे बॉडी रिलेक्स होती है।

  4. अस्थमा के मरीज के लिए फायदेमंद- लंग्स की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए स्विमिंग अच्छा वर्कआउट है। अगर आपको अच्छा महसूस हो तो आप कुछ देर स्विमिंग कर सकते हैं।   

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement