Friday, March 29, 2024
Advertisement

दुबलेपन से नहीं मिल रहा छुटकारा तो अपनाएं ये 8 टिप्स, दिखेगा असर

अगर आप दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाएं। ये टिप्स बहुत आसान हैं, इन्हें अपनाकर आप दुबलेपन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: September 13, 2021 20:46 IST
weight machine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ DIAMOND.WLJ weight machine

दुबलापन कई बार इतना ज्यादा खटकता है कि अपने आप को आइने में देखने का मन भी नहीं करता। दुबलेपन के कई सारे कारण हो सकते हैं। कई बार लोग खाते तो ज्यादा हैं लेकिन उनके शरीर में खाना नहीं लगता। अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाएं। ये टिप्स बहुत आसान हैं, इन्हें अपनाकर आप दुबलेपन की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

1. जब भी आप सो के उठे तो दिन की शुरुआत एक्सरसाइज या फिर योगा से करें। ऐसा करने से आपको भूख लगेगी। साथ ही ये आपके दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा।

Sprouts

Image Source : INSTAGRAM/ KALPANASAGAR123
Sprouts 

2. सुबह का पहला मील यानी कि आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए। इसमें आप कुछ चीजों को तो जरूर शामिल करें। जैसे कि दूध, मक्खन और घी। ये सभी आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगी।

3. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है। जो आपके लिए लाभकारी होगा। 

4. केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हो सके तो एक दिन में दो से तीन केले खाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो भी आपको कुछ दिनों में अपनी सेहत में असर दिखने लगेगा।

5. वजन बढ़ाने के लिए आलू भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें कॉर्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन डाइट में बढ़ाएंगे तो वजन बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी।

नहीं खाते बैंगन तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

Coconut

Image Source : INSTAGRAM/INFIN_ITUMOFFICIAL'S
Coconut 

 6. कुछ दिनों के लिए आप जो भी खाएं उसे अगर आपको पकाना है तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे भी आपको दुबलेपन से निजात मिल सकती है। 

7. अपनी नींद जरूर पूरी करें। कम से कम 6 से 7 घंटे जरूर सोएं। 

8. इसके अलावा अगर आप खजूर या फिर छुहारे को दूध में उबालकर पिएंगे तो भी इससे आपको लाभ होगा। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement