1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नहीं खाते बैंगन तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

नहीं खाते बैंगन तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

बैंगन में कई तरह के विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीज, फोलेट और पोटैशियम। जानें बैंगन का सेवन करने से आपको कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 12, 2021 21:03 IST
Baigan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ NITIN007BALI1 Baigan

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि अगर वो सुन लें कि घर में आज सब्जी में बैंगन बना है तो उस दिन सब्जी नहीं खाते। या फिर घर में कह देते हैं कि कुछ और बना लो। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है। बैंगन जितना देखने में अच्छा लगता है उतना ही ज्यादा ये स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए लाभकारी होता है। बैंगन में कई तरह के विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीज, फोलेट और पोटैशियम। जानें बैंगन का सेवन करने से आपको कौन कौन से फायदे होते हैं। इसके साथ ही जानिए कि आप किन बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। 

शाकाहारी लोग शरीर में आई कैल्शियम की कमी को इन 5 चीजों से करें दूर

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEATDIABETES
Diabetes 

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट के लिए बैंगन का सेवन करना लाभकारी होता है। ये  ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिसकी वजह इसमें मौजूद फाइबर का होना है। फाइबर शुगर के डाइजेशन और अवशोषण की गति को कम करता है। शुगर का अवशोषण कम होने के कारण ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 

बढ़ा वजन करता है नियंत्रित
अगर आप वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करें। बैंगन में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है। जिससे कि अपने आप वजन कम होने लगता है। 

Brinjal

Image Source : INSTAGRAM/ FOODIE_BY_MOODIE
Brinjal

डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पिएं काले चने का पानी, जानें सही तरीका

डाइजेस्टिव सिस्टम रखता है दुरुस्त
बैंगन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसकी वजह इसमें मौजूद फाइबर का होना है। अगर आप डाइट में बैंगन को शामिल करें तो ये कब्ज और पेट से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

दिल का रखता है ख्याल
बैंगन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल से संबंधित दिक्कतों से आपको बचाता है। इसके अलावा स्ट्रोक के जोखिम को भी कर सकता है। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Click Mania
bigg boss 15