Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पिएं काले चने का पानी, जानें सही तरीका

डायबिटीज को कंट्रोल करने का एक घरेलू नुस्खा बताएंगे। जानिए ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह के ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 12, 2021 17:00 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEFLEETSTREETCLINIC, MZFITALK Diabetes

डायबिटीज की गिरफ्त में ना केवल बुजुर्ग बल्कि अब ज्यादातर युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में दवाइयों के अलावा खानपान में बदलाव करके भी शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। आज हम आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने का एक घरेलू नुस्खा बताएंगे। जानिए ये घरेलू नुस्खा क्या है और किस तरह के ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।  

डायबिटीज पेशेंट रोजाना पिएं ये एक गिलास जूस, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Kala Chala

Image Source : INSTAGRAM/ IMTIAZCREATIVE
Kala Chala 

शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक है चना 

चने की सब्जी, अंकुरित चना या फिर उबाकर चना आपने कई बार खाया होगा। ये खाने में स्वादिष्ट तो लगता है साथ ही इसका सेवन करने से आप ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकते हैं। चने में कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, कॉर्बोहाइड्रेट और आयरन। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि काला चना शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करता है। 

इस तरह से शुगर के मरीज करें चने का सेवन
शुगर पेशेंट रोजाना सुबह खाली पेट काले चने का सेवन करें। आप चाहे तो करीब 2 मुट्ठी काला चना रातभर भिगोकर सुबह खा सकते हैं। इसके अलावा आप चने के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए भी रातभर आपको काले चने को पानी में भिगोना होगा। सुबह चने में से पानी को निकालें और छानकर खाली पेट पी लें। ऐसा करने से आपको फायदा होगा। 

काला चना खाने के अन्य फायदे

शरीर में खून की कमी करेगा दूर
भीगे हुए काले चने को रोजाना खाने से शरीर में आई खून की कमी दूर हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि काले चने में आयरन होता है। जो कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।  

Kala Chala

Image Source : INSTAGRAM/ SOMDIARES1205
Kala Chala 

दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

आंखों के लिए फायदेमंद
भीगे हुए काले चने का सेवन करने से आंखों को भी लाभ होता है। ये आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है। जिससे कि आंखों को देखने की क्षमता और भी मजबूत होती है। 

वजन करना है कंट्रोल 
ज्यादातर लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। ऐसे में आपकी मदद काला चना कर सकता है। काले चने में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जिसकी वजह से लंबे वक्त तक आपका पेट भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। ऐसे में अगर आप काले चने का सेवन करेंगे तो आपका वजन अपने आप कम होने लगेगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement