1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें। इन चीजों को शामिल करके आप दुबलेपन से निजात पा सकते हैं। खास बात है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 11, 2021 20:22 IST
Weight Gain foods- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SAFIRLOUNGECAFE Weight Gain foods

कई लोग इस बात से परेशान हैं कि उनका बढ़ा हुआ वजन कितनी भी कोशिश करने पर घट क्यों नहीं रहा, वहीं कुछ लोग दुबलेपन से परेशान हैं। जितना वजन घटाना मुश्किल होता है उतना ही ज्यादा दुबलेपन से छुटकारा पाना भी मुश्किल होता है। कई लोग ऐसे हैं कि उनकी डाइट तो अच्छी होती है लेकिन उनका शरीर दुबला का दुबला ही रहता है। यहां तक कि कई बार लोग उन्हें देखकर ये भी सवाल कर बैठते हैं कि तुम कुछ खाते क्यों नहीं हो। अगर आपके साथ भी दुबलेपन की समस्या है तो आप डाइट में इन चीजों को शामिल करें। इन चीजों को शामिल करके आप दुबलेपन से निजात पा सकते हैं। खास बात है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है कि क्योंकि ये सभी खानपान की वो चीजें हैं जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

शरीर में आई विटामिन ई की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें तुरंत शामिल

Potato

Image Source : INSTAGRAM/ KOLOROWA_KUCHENKA
Potato 

रोज खाएं आलू

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है। ये वजन को बढ़ाने में आपकी सहायता करता है। आलू की खासियत है कि इसे आप हर सब्जी के साथ मिलाकर खा सकते हैं। 

अंडे को करें डाइट में शामिल
वजन को बढ़ाने के लिए अंडा भी अच्छा ऑप्शन है। अंडे में फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में अगर आप अंडा को उबालकर रोजाना खाएंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है। लेकिन कच्चे अंडे को ना खाएं।

Banana Shake

Image Source : INSTAGRAM/ OM_BARAA_COOKIN
Banana Shake

केले के साथ पिएं दूध
दूध और केले का कॉम्बिनेशन वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। केले में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ये आपका वजन बढ़ाने में मदद भी करती है। केले को आप दूध के साथ खाएंगे तो ये और भी असरदार है। इसके अलावा आप बनाना शेक भी बनाकर पी सकते हैं।

खाली पेट रोजाना एक कटोरी खाएं भीगा हुआ काला चना, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

किशमिश भी बढ़ाएगी आपका वजन
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में किशमिश को शामिल करें। आप एक दिन में कम से कम एक मुट्ठी किशमिश जरूर खाएं। ऐसा करने से वजन बढ़ेगा। इसके साथ ही आप किशमिश और अंजीर को रात में भिगोकर सुबह खाएं। इससे भी आपका वजन बढ़ेगा।

Almond

Image Source : INSTAGRAM/ LESJUSPAF
Almond 

दूध में पीसकर खाएं बादाम
वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में बादाम को शामिल करें। इसके लिए बस आप रात में 3 से 4 बादाम को पानी में भिगो दें। अगले दिन बादाम को पीसकर एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

पीनट बटर भी करेगा मदद
पीनट बटर भी वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसे आप ब्रेड या फिर रोटी और पराठे पर  लगाकर खा सकते हैं। इसमें हाई कैलोरी के अलावा कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं। जो कि वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

चने और खजूर का एक साथ करें सेवन
अगर आप चने और खजूर का एक साथ सेवन करेंगे तो ये भी आपका वजन बढ़ाने में असरदार है। इसलिए रोज इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा होगा। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    
 

 

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021