1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाली पेट रोजाना एक कटोरी खाएं भीगा हुआ काला चना, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

खाली पेट रोजाना एक कटोरी खाएं भीगा हुआ काला चना, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

क्या आपको पता है काले चने का सेवन अगर आप खाली पेट रोजाना करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। जानिए खाली पेट इसका सेवन करने से सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 11, 2021 17:58 IST
soaked gram - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OJAS.AYURVEDIC soaked gram 

काले चने का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं। कुछ लोगों की तो ये डाइट का इतना अहम हिस्सा बन जाता है कि वो रोजाना इसका सेवन करते हैं। काला चना ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये आपका कई बीमारियों से भी बचाव करता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जैसे के कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स भी। बहुत लोग काले चने का सेवन पानी में भिगोकर और उसे अंकुरित करके खाते हैं, कुछ ऐसे ही बिना अंकुरित किए तो कुछ इसका सेवन उबालकर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है काले चने का सेवन अगर आप खाली पेट रोजाना करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। जानिए खाली पेट इसका सेवन करने से सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है। 

शरीर में आई विटामिन ई की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें तुरंत शामिल

weight machine

Image Source : INSTAGRAM/ LETS_L00SE_WEIGHT
weight machine 

वजन रखता है नियंत्रण में

आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या बढ़ा हुआ वजन है। ये समस्या वर्क फ्रॉम होम की वजह से और भी बढ़ गई है। ऐसे में काले चने का सेवन रोजाना खाली पेट करेंगे तो ये आपका वजन कंट्रोल करने में मदद करेगा। दरअसल, काले चने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर आपके पेट को लंबे वक्त तक भरा रखेगा और आपको भूख नहीं लगेगी। जिससे कि आपका वजन अपने आप घटने लगेगा।

आंखों को होता है फायदा 
भीगे हुए काले चने का सेवन करने से आंखों को भी लाभ होता है। ये आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है। जिससे कि आंखों को देखने की क्षमता और भी मजबूत होती है। अगर आप भी अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना एक कटोरी काले चने का सेवन जरूर करें।

soaked gram

Image Source : INSTAGRAM/ THINK_BEYONDMEDICINES
soaked gram 

शरीर में आई खून की कमी करेगा दूर
अगर आप शरीर में आई खून की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में काले चने को शामिल करें। शरीर में आई खून की कमी की समस्या को एनीमिया कहते हैं। भीगे हुए काले चने को रोजाना खाने से आपके शरीर में आई खून की कमी दूर हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि काले चने में आयरन होता है। जो कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। 

Diabetes test

Image Source : INSTAGRAM/ DIABETESCONTROLSS
Diabetes test

नहीं हैं मांसाहारी और शरीर में है ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी, इन 8 चीजों का करें सेवन

शुगर पेशेंट को पहुंचाएगा फायदा 
शुगर पेशेंट का ब्लड  शुगर लेवल सामान्य रहना बहुत जरूरी होता है। ऐसा ना होने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ऐसे में भीगा हुआ काला चना असरदार है। अगर आप चना खाना नहीं चाहते तो उसका पानी भी आपके लिए लाभदायक होगा। इसके लिए बस आप करीब एक मुट्ठी चने को रात में भिगो दें। सुबह इस चने के पानी को खाली पेट पिएं। रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    

 

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021