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नहीं हैं मांसाहारी और शरीर में है ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी, इन 8 चीजों का करें सेवन

ओमेगा 3 फैटी एसिड का नाम आता है तो लोगों को लगता है कि इसका प्रमुख स्त्रोत मांसाहार है। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों को सेवन करके भी शरीर में हुई ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 07, 2021 20:04 IST
Alsi- India TV Hindi
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शरीर में सभी तरह के पोषक तत्वों का होना जरूरी है। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक ओमेगा 3 फैटी एसिड भी है। इस पोषक तत्व का नाम बहुत ही कम लोग जानते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है ये ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचता है। इसके साथ ही अनेक रोगों से भी बचाने में मददगार होता है। खास तौर से ये त्वचा, आंखों की रेटिना के लिए बहुत जरूरी होता है। यहीं नहीं ये उच्च रक्तचाप को कम करने में भी सहायता करता है। जब भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का नाम आता है तो लोगों को लगता है कि इसका प्रमुख स्त्रोत मांसाहार है। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों को सेवन करके भी शरीर में हुई ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

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Chia Seeds

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Chia Seeds 

अलसी और चिया सीड्स का करें सेवन

अगर आप ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में अलसी और चिया सीड्स को शामिल करें। इन दोनों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा इनके बीजों में मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर भी होता है। ये दोनों आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा आपकी कोशिकाओं को मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं के दौरान उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल्स से बचा सकते हैं। 

अखरोट भी है असरदार
ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में अखरोट में पाया जाता है। ये दिल को हेल्दी रखता है और भूख को कम करने में लाभकारी होता है। इसके साथ ही ये डायिबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने में सहायता करता है।

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 Soybean

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 Soybean

सोयाबीन 
शाकाहारी खाने पीने की चीजों में सोयाबीन भी है जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये दिल से संबंधित रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड के अन्य स्त्रोत

  • सरसों के बीज
  • मेथी दाना
  • काला चना
  • लाल राजमा
  • सहजन की पत्तियां
  • पालक

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

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