Friday, March 29, 2024
Advertisement

खाने का स्वाद ही नहीं डायबिटीज भी कंट्रोल करने में असरदार हैं किचन में मौजूद ये 3 मसाले

किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल भी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। जानें ये मसाले कौन से हैं और किस तरह से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 06, 2021 16:11 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PURECEYLON.LK Diabetes

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल का सामान्य रहना बहुत जरूरी है। थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इसी वजह से शुगर के मरीज को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श तो लें ही इसके साथ ही आप कुछ किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल भी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। जानें ये मसाले कौन से हैं और किस तरह से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर हैं। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना घर पर बनाकर पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Turmeric

Image Source : INSTAGRAM/ SIDDHAMRIT
Turmeric

हल्दी है असरदार

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कुछ मसालों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में किया जा सकता है। हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ये ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही डायबिटीज की वजह से होने वाली परेशानियों को भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहे तो एक गिलास पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर उसे पिएं। इससे भी आपको असर दिखेगा। 

शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते अंडा, इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेगा हाई प्रोटीन

Methi

Image Source : INSTAGRAM/ RAJJOS.KITCHEN
Methi 

मेथी दाना
डायिबिटीज पेशेंट के लिए मेथी दाना भी असरदार है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। मेथी दाना पाचन प्रक्रिया और कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने की क्षमता को धीमा करता है जिससे कि शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। रोजाना एक गिलास पानी में मेथी दाना एक चम्मच रातभर भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह खाली पेट इसे छानकर पिएं। आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा। 

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Cinnamon

Image Source : INSTAGRAM/UTHONSPICES
Cinnamon

दालचीनी का करें इस्तेमाल
किचन में मौजूद मसालों में दालचीनी भी डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। इसमें एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। एक स्टडी के अनुसार दालचीनी टाइप- 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। दालचीनी में मिथाइल हाइडॉक्सी चेल्को पॉलीमर होता है जो कि ग्लूकोज के अपटेक को कंट्रोल करने का काम करता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement