Saturday, May 11, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट रोजाना घर पर बनाकर पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नैचुरली नियंत्रित करने में कारगर हैं। जानें क्या हैं ये और किस तरह से असरदार हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 05, 2021 16:08 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BSK_HEALTHY_FOOD Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आजकल ज्यादातर लोग आ रहे हैं। साधारण तौर पर लोग जो भी खाते पीते हैं वो शुगर में बदल जाता है। आपका शरीर ग्लूकोज के रूप में ही भोजन से ऊर्जा पाता है। स्वास्थ्य विषेशज्ञों की मानें तो इंसुलिन हार्मोन बॉडी सेल्स में ग्लूकोज पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन शुगर पेशेंट की कोशिकाओं में ग्लूकोज नहीं पहुंच पाता है और वो ब्लड में ही रह जाता है। जिससे कि हाई ब्लड शुगर की परेशानी हो जाती है। हाई शुगर होने पर शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं जैसे कि किडनी, आंखें, दिल और शरीर के ये बाकी अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नैचुरली नियंत्रित करने में कारगर हैं। जानें क्या हैं ये और किस तरह से असरदार हैं।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Bhindi

Image Source : INSTAGRAM/ CALIFORNIA_GARDENING
Bhindi 

भिंडी का पानी

भिंडी बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। शुगर पेशेंट के लिए ना केवल भिंडी फायदेमंद होती है बल्कि इसका पानी भी उनके लिए लाभकारी है। भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स महज 7.45 ग्राम होता है। इसमें पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण करने में असरदार हैं। इसलिए हो सके तो रोजाना एक गिलास भिंडी के पानी का सेवन करें। 

मेथी की चाय 
मेथी दाना भी शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। मेथी में 4 हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नाम का अमीनो एसिड होता है। इसे डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है। इसलिए हो सके तो रोजाना मेथी चाय का सेवन करें। इसके लिए आप करीब डेढ़ कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर तेज आंच पर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो उसे छानकर ठंडा करके पिएं।

apple vinegar

Image Source : INSTAGRAM/JEANNA_PHOTOSHOOTMOOD'S
apple vinegar 

सेब का सिरका
सेब का सिरका ना केवल सलाद में डालकर खाने में मजा आता है बल्कि ये शुगर पेशेंट के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड एंटीग्लाइसेमिक इफेक्ट से भरपूर होता है। ये फास्टिंग ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में  सहायक होता है। इसके लिए बस आप सोने से पहले रात में एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पिएं। ये आपको फायदा पहुंचाएगा।

घटाना चाहते हैं वजन तो ब्रेकफास्ट में ना खाएं ये चीजें

अजवाइन का पानी
आपके किचन में मौजूद अजवाइन ना केवल एसिडिटी में आराम पहुंचाती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में कारगर है। इसके लिए आप बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर इसे ऐसी ही पी लें, या फिर आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर रात भर रख दें और सुबह छानकर पिएं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement