Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

घटाना चाहते हैं वजन तो ब्रेकफास्ट में ना खाएं ये चीजें

बहुत से लोग ऐसे हैं जो वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को खा रहे हैं जो उनका वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकती है। जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जिसे वजन कम करने के दौरान खाने से बचना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 03, 2021 22:44 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BRIGHTERNUTRITION Weight Loss

मोटापा आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या है। बढ़ा हुए वजन की वजह शरीर में फैट का जमा होना है। ऐसे में कई लोग जिम जाकर तो कुछ लोग घर पर ही एक्सरसाइज करके वजन को कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि अगर आप रोजाना जिम में या फिर घर पर वर्कआउट में घंटों पसीना बहा रहे हैं और खानपान को कंट्रोल नहीं कर रहे हैं तो आपकी ये तमाम कोशिशें फेल हो जाएंगी। इसलिए जरूरी है कि आप खानेपीने की चीजों का खास ख्याल रखें। बहुत से लोग ऐसे हैं जो वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को खा रहे हैं जो उनका वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकती है। जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जिसे वजन कम करने के दौरान खाने से बचना चाहिए।

यूरिक एसिड पेशेंट खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? जानें इसका जवाब

Food

Image Source : INSTAGRAM/ DONCHOCLOPARRILLA
Food

तली भुनी चीजें

ब्रेकफास्ट में कुछ लोग उन चीजों का सेवन करते हैं जो डीप फ्राई होती हैं। अगर आप भी इन चीजों का सेवन कर रहे हैं तो आज से ही इन्हें खाना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि तला भुना खाना खाने से आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है।

केक या फिर कुकीज
वजन घटाना चाहते हैं तो मीठी चीजें बिल्कुल ना खाएं। ब्रेकफास्ट सुबह का पहला मील होता है। अगर आप सुबह केक या फिर कुकीज को खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके साथ ही मीठा ज्यादा खाने से आप डायबिटीज की चपेट में भी आ सकते हैं और शरीर में फैट भी बढ़ सकता है।

पैक्ड फूड
कई लोगों को पैक्ड फूड्स खाने की बहुत ज्यादा आदत होती है। यहां तक कि वो सुबह उठते ही ब्रेकफास्ट में इन चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ये चीजे हैं- चिप्स और स्नैक्स। अगर आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो ये आपके मोटापे का कारण बन सकता है।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Juice

Image Source : INSTAGRAM/ SLASHIO.PHOTOGRAPHY
Juice 

ना पिंए पैक जूस
जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन वो तब जब जूस फ्रेश हो। कई लोग नाश्ते में पैक जूस पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे बचें।  ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ताजे फलों का निकलवाकर ही जूस पिएं।

ना खाएं नूडल्स
बहुत लोगों को नूडल्स इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो उसे नाश्ते में भी खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें। खाली पेट नूडल्स खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके साथ ही वजन भी बढ़ा सकता है।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement