Friday, April 19, 2024
Advertisement

शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते अंडा, इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेगा हाई प्रोटीन

अगर आप अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो उसके अलावा भी बहुत सारी चीजें हैं जिनका सेवन करके आप शरीर में आई प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 05, 2021 17:49 IST
Almond- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/UNI_PACKS_AND_CAKE_ESSENTIALS Almond

किसी भी बीमारी से जब आप रिकवर हो रहे होते हैं तो उस वक्त साधारण तौर पर आपको प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी बीमारी फिर चाहे वो वायरल फीवर ही क्यों ना हो, उससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। उठने, बैठने चलने में..यहां तक कि अगर कोई काम भी कर लिया तो बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है। इस कमजोरी को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप हाई प्रोटीन डाइट लें। हाई प्रोटीन डाइट की बात जब भी आती है तो सबसे पहले अंडे का नाम आता है। लेकिन अगर आप अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो उसके अलावा भी बहुत सारी चीजें हैं जिनका सेवन करके आप शरीर में आई प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना घर पर बनाकर पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Moong Dal

Image Source : INSTAGRAM/ TIKKASTOTAPAS
Moong Dal

दाल खाएं

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में दाल को शामिल करें। हो सके तो मूंग की दाल खाएं। मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आप दाल को रोटी सब्जी के साथ खाएं या फिर आप ऐसे भी दाल पी सकते हैं। 

बादाम को करें शामिल
ड्राई फ्रूट्स में आप बादाम को जरूर खाएं। आधे कप बादाम की बात करें तो उसमें करीब 17 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर को ना केवल एनर्जी देता है बल्कि प्रोटीन को बूस्ट भी करता है।

एक साथ कई बीमारियों को दूर करने में असरदार है कलौंजी दूध, बस इस तरह से करें सेवन

सोयाबीन का करें सेवन
प्रोटीन की कमी को दूर करने में सोयाबीन लाभकारी है। सोयाबीन में करीब 46 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही में इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। इसे आप डाइट में शामिल करें। ये ना केवल शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करेगा बल्कि अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करने में सहायता करेगा।

मूंगफली रोज खाएं
शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने का मूंगफली भी अच्छा सोर्स है। करीब 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement