1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रोजाना एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हल्दी, सेहत संबंधी कई समस्याओं होंगी दूर

रोजाना एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं चुटकी भर हल्दी, सेहत संबंधी कई समस्याओं होंगी दूर

हल्दी का इस्तेमाल खाने में रंगत लाने के अलावा लोगों ने सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी खूब किया। जानिए हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से सेहत को क्या फायदा होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 15, 2021 16:20 IST
Turmeric- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/_ORGANICBEAUTYCARE Turmeric

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ये तो आप सभी जानते हैं। लेकिन इस गुणकारी हल्दी का इस्तेमाल लोगों ने कोरोना की पहली वेब से अपनी डाइट में ऐसे शामिल किया कि इसकी उन्हें आदत ही पड़ गई है। हल्दी का इस्तेमाल खाने में रंगत लाने के अलावा सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी खूब किया गया। कुछ लोगों ने हल्दी को दूध में मिलाकर पिया तो कुछ लोगों ने हल्दी को एक गिलास पानी में मिलाकर पिया। हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हुआ। आज हम आपको हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से सेहत को क्या फायदा होता है ये बताएंगे।

शरीर में आई विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 10 चीजें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

हार्ट अटैक की संभावना कम करती है

ज्यादातर लोग दिल से संबंधित बीमारी से परेशान हैं। ऐसे में हल्दी वाले पानी को पीना आपके लिए लाभदायक होगा। जिन लोगों को हार्ट की समस्या होती है उन्हें हल्दी वाले पानी को जरूर पीना चाहिए। ये खून को गाढ़ा होने से बचाती है जिससे हार्ट अटैक की आशंका कम होती है।

जलन और सूजन करती है कम
जिन लोगों को जलन या फिर शरीर के किसी हिस्से में सूजन है तो वो अपनी डाइट में हल्दी वाले पानी को शामिल करें। हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। हल्दी में पाया जाने वाला कुर्कुमिन तत्व सूजन और जोड़ों में होने वाले दर्द में असरदार है। इसलिए रोज सुबह एक चुटकी हल्दी को पानी में डालकर जरूर पिएं।

Turmeric Water

Image Source : INSTAGRAM/SKINDEEP_BEAUTY.THAT.HEALS
Turmeric Water 

डाइजेशन में करता है मदद 
अगर आपको डाइजेशन की दिक्कत है तो आप रोजाना एक गिलास हल्दी वाले पानी का सेवन करें। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटी तत्व पाए जाते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 

एंग्जायटी, घबराहट या फिर बार-बार हो रही बेचैनी तो अपनाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

लिवर के लिए फायदेमंद
लिवर की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को हल्दी का पानी पीने से आराम मिलेगा। हल्दी के पानी में मौजूद टॉक्सिस लिवर सेल्स को फिर से ठीक करता है। इसके साथ ही हल्दी और पानी में मिले हुए गुण लिवर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। 

वजन घटाने में करती है मदद
आजकल ज्यादातर लोग बढ़े वजन की समस्या से परेशान हैं। अगर कोई मोटापे की समस्या से जूझ रहा है तो वो एक चुटकी हल्दी को पानी में डालकर पी लें। ये शरीर में आसानी से घुल जाता है। इसके साथ ही फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है।  

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Click Mania
Modi Us Visit 2021