1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नजरंदाज न करें

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नजरंदाज न करें

हार्ट अटैक आने से पहले आपका शरीर कुछ संकेत देता है। इनको पहचान कर जानलेवा स्थिति आने की नौबत को रोका जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 03, 2021 16:21 IST
हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नजरंदाज न करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नजरंदाज न करें

बिग बॉस 13 विजेता सिद्धार्थ शुक्ला का हाल ही में हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। कहा जा रहा है कि 40 वर्षीय सिद्धार्थ शुक्ला का निधन अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गया था। मात्र 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक काफी गंभीर मसला है। विशेषज्ञों की मानें तो 40 साल और उससे कम उम्र के लोगों में अचानक कार्डियेक अरेस्ट के मामले बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण अधिक वजन, डायबिटीज, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप हो सकता है, लेकिन आजकल लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है और ऐसे में हार्ट अटैक की समस्या भी बढ़ गई है।

डॉक्टर कहते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कुछ संकेत देता है जिन्हें जानना सबके लिए जरूरी है। इनपर ध्यान दिया जाए तो जानलेवा स्थिति को आने से रोका जा सकता है। जानिए हार्ट अटैक के उन लक्षणों के बारे में, जिन्हें बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

असामान्य दिल की धड़कन 

अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए असामान्य हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। यह हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है। 

हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 4 सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

सीने में दर्द होना 
सीने में बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट अटैक का शुरूआती संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा हो या फिर दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपके सीने में दर्द, जकड़न सी महसूस होगी। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

कंधों में दर्द होना
अगर आपके कंधों में खासकर बाएं कंधे में बिना किसी चोट के लगातार दर्द हो रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।  

अधिक पसीना आना
बिना वर्कआउट किए या एयर कंडीशन में होने के बावजूद अगर आपके शरीर से अधिक पसीना निकल रहा है तो यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है।  

युवा तेजी से हो रहे हैं हार्ट अटैक के शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को हेल्दी रखने का तरीका

लगातार उल्टी होना
उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको बार-बार उल्टी और पेट में दर्द हो है तो थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। 

सांस लेने में दिक्कत
पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  

कमजोरी, पैर और हाथों का ठंडा पड़ना
अगर आपको अधिक कमजोरी महसूस हो रही है और आपके हाथ-पैर भी धीरे-धीरे ठंडे पड़ते जा रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Click Mania