Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 4 सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

बदलती लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक के मरीज बन रहे हैं। जानिए स्वामी रामदेव से हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किन सुपरफूड्स का सेवन करना होगा अच्छा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 03, 2021 16:29 IST
हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 4 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 4 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

आज के समय सबसे खतरनाक समस्या अगर कोई है तो वह है हृदय संबंधी रोग। दिल संबंधी रोग से आज के समय में हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति  शिकार हो रहा हैं। जिसकी वजह से कभी हार्ट अटैक तो कभी कार्डियक अरेस्ट की समस्या होने लगती है। यहीं नहीं ना जाने कितने ही लोग इस समस्या की वजह से हर रोज मौत की नींद सो जाते हैं। ऐसे में हृदय की सेहत का ध्यान रखने के लिए योग या एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेना जरूरी है।

दिल संबंधी समस्याएं बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों को भी अधिक हो रही हैं। 40 साल और उससे कम उम्र के लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़े हैं। भारत में पिछले 5 साल में हार्ट प्रॉब्लम के मामले में 53 प्रतिशत बढ़े हैं। रिसर्च के मुताबिक, खराब लाइफ स्टाइल, फास्ट फूड, हैवी स्मोकिंग, हाई प्रोटीन डाइट, एक्सेस स्टेरॉयड, हाई टेंशन लेवल, अनियमित निद्रा के कारण हार्ट एक्स्ट्रा सेंसेटिव हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान पर भी थोड़ा सा बदलाव  किया जाए। स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो आपके दिल को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं। 

युवा तेजी से हो रहे हैं हार्ट अटैक के शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को हेल्दी रखने का तरीका

अलसी 

अलसी में मौजूद ओमेगा- 3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में किसी ना किसी तरीके से अलसी को जरूर शामिल करें। 

लहसुन
औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का आयुर्वेद में बहुत अधिक महत्व है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है। खून को पतला करके लहसुन दिल को जवां रखता है।

PCOS से जूझ रही महिलाओं को करना चाहिए अलसी सहित इन 5 बीजों का सेवन

दालचीनी
दालचीनी रसोई में उपयोग होने वाला एक ऐसा मसाला है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने का काम करता है। दरअसल, इसमें फाइबर, कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिससे धमनियों की ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है। 

स्वामी रामदेव के मुताबिक, 10 ग्राम अर्जुन की छाल में 3 ग्राम दालचीनी लेकर 400 ग्राम पानी में उबाल लें। जब अर्जुन-दालचीनी पानी 100 ग्राम बच जाए तो इसे छान लें और इसमें दूध मिलाकर पी लें। 

हल्दी
हल्दी का सेवन करने से दिल संबंधी रोग होने का खतरा काफी कम हो जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है। हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है। 

हार्ट को हेल्दी रखेंगी ये चीजें 

  • मौसमी फल
  • हरी सब्जियां
  • साबुत अनाज
  • लो फैट डेयरी प्रोडक्ट

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement