Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

आयुर्वेद में हल्दी को औषधी के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हल्दी इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी मानी जाती है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 02, 2021 7:16 IST
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ऐसे करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसको सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का महत्व आयुर्वेद में काफी अधिक है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं। हल्दी में  एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल गुणों के अलावा  प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। जानिए कैसे करें डायबिटीज के मरीज हल्दी का सेवन। 

साल 2020 में आई रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज की वजह से पिछले 1 साल में 42 लाख लोगों की जान जा चुकी हैं।  फिलहाल दुनिया भर में 46 करोड़ लोगों को शुगर की समस्या हैं। अगर यह कंट्रोल नहीं हुआ तो  साल 2045 तक करीब 70 करोड़ का ग्लूकोज़ कंट्रोल से बाहर हो जाएगी इसलिए जरूरी कि ब्लड शुगर से पीड़ित मरीज अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। लाइफस्टाइल में बदलाव और हेल्दी खानपान से काफी हद तक मधुमेह को कंट्रोल किया जा सकता है। 

करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें हल्दी का सेवन

आंवला और हल्दी

2 से 5 ग्राम हल्दी पाउडर में थोड़ा सा आंवला का जूस और शहद मिलाकर सुबह - शाम को खा लें। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी के अलावा क्रोमियम होता है जो कार्बोहाड्रेट को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। जिससे शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है।

अदरक और हल्दी
अदरक कई गुणों से भरपूर होती है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए एक गिलास हल्दी वाले दूध में  थोड़ी सी अदरक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

हल्दी और काली मिर्च
हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। जी हां, बस रोजाना एक गिलास दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पिएं।

हल्दी और दालचीनी
दालचीनी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। रोजाना सुबह उठकर हल्दी, दूध और दालचीनी वाला दूध पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

दालचीनी कर सकती है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement