Sunday, May 05, 2024
Advertisement

करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

करी पत्ते में मौजूद एंटी हाइपरग्लाइसेमिक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। जानिए कैसे करें सेवन।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 31, 2021 14:56 IST
करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

डायबिटीज आज के समय में तेजी से फैल रही एक ऐसी बीमारी है जो वंशानुगत होने के साथ साथ हमारी दिनचर्या से भी जुड़ी है। मधुमेह के कारण शरीर के खून में ग्लूकोज और शुगर का स्तर बढ़ जाता है। आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ये रोग तेजी से फैल रहा है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरह के उपायों को अपनाया जाता है।

आपको बता दें कि डायबिटीज को जड़ से खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन व्यायाम, योग और कुछ स्वास्थ्य संबंधी उपायों को अपनाकर इसे काफी हद तक नैचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। इन्हीं में से एक चीज है करी पत्ता। जी हां करी पत्ता का सेवन करने से डायबिटीज पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से काफी हद तक शरीर का फैट भी कम किया जा सकता है। 

थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है अलसी, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे कारगर होगा करी पत्ता?

डॉक्टर भारत बी अग्रवाल की किताब 'हीलिंग स्पाइसिज' के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के टेंग सेंटर फॉर मेडिसीन रिसर्च की एक शोध के अनुसार करी पत्ते के इस्तेमाल से हाई ब्लड शुगर लेवल को 45 फीसदी तक कंट्रोल में किया जा सकता है।

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी1, बी2, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

पेट की चर्बी कैसे कम करें? बस अपनाएं ये 5 टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा

एक शोध के अनुसार करी पत्ते में मौजूद एंटी हाईपरग्लासेमिक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। 

 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें करी पत्ते का सेवन

  • रोजाना सुबह 10-11 पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होने के साथ-साथ डायबिटीज के कारण होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिलता है। 
  • पत्तियों को चबाने अलावा आप चाहे तो सुबह-सुबह करी पत्ते का जूस पी सकते हैं। 
  • खाना पकाने के दौरान भी करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement